Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने वीडियो जारी कर पीएम मोदी को दी धमकी? जानिए सच

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 25 अगस्त 2021 (14:09 IST)
अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा के बाद सोशल मीडिया पर इस्लामिक कट्टरपंथी संगठन से जुड़े कई पोस्ट वायरल हो रहे हैं। अब एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तालिबान ने अब भारत को भी जंग की धमकी दी है। इस वीडियो में 8 लोग नजर आ रहे हैं। उनमें से एक शख्स पीएम मोदी को चुनौती देते हुए कहता है, “मैं कई दिनों से सुन रहा हूं कि इंडिया पाकिस्तान को जंग की धमकी दे रहा है। मैं इंडिया की हुकूमत को बता देना चाहता हूं कि हम पाकिस्तानी आर्मी और पाकिस्तान के लोगों के साथ हैं। जिस तरह हमने अमेरिका को रुलाया, वैसा ही हाल तुम्हारा भी होगा। हमने अफगानिस्तान जीत लिया फिर कश्मीर तो वैसे भी हमारा है। मैं मोदी को बता देना चाहता हूं कि तुमने 20 साल की जंग की तैयारी की है तो हम मुसलमान हैं, हमने 100 साल की जंग की तैयारी की है। आपके 500 गाय के पुजारी फौजी हमारे एक मुजाहिद के बराबर है।”

क्या हो रहा वायरल?

ट्विटर और फेसबुक पर कई यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए लिख रहे हैं, “लो भाई धमकी भी आ गई तालिबान से।”





क्या है सच्चाई?

हमने गूगल क्रोम के InVID टूल की मदद से वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और यांडेक्स पर इमेज रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट से हमें पता चला कि ये वीडियो साल 2019 से इंटरनेट पर मौजूद है। अगस्त 2019 में कई यूट्यूब यूजर्स ने इस वीडियो को अफगान मुजाहिद्दीन का बताते हुए शेयर किया था। 

हालांकि, हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे इस बात का पता चल सके कि वीडियो में धमकी देने वाला शख्स कौन है। हालांकि, ये बात तो स्पष्ट हो गई कि ये वीडियो अभी का नहीं है, बल्कि 2 साल पुराना है।

पड़ताल जारी रखते हुए हमने ये जानना चाहा कि क्या अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने भारत को कोई चेतवानी या धमकी दी गई है?

हमें न्यूज एजेंसी ANI का 14 अगस्त को अपलोड किया गया एक ऑडियो इंटरव्यू मिला, जिसमें तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद सुहेल ने कहा कि अफगानिस्तान में स्थित भारत के किसी दूतावास को तालिबान से कोई खतरा नहीं है।

वहीं, इंडिया टूडे को दिए इंटरव्यू में तालिबान प्रवक्ता मोहम्मद सुहेल ने कश्मीर के मुद्दे पर बातचीत करते हुए कहा था कि तालिबान कभी भी भारत और पाकिस्तान की दुश्मनी का हिस्सा नहीं बनना चहता है। ये दोनों देशों का आपसी मामला है।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है। अफगान तालिबान ने कश्मीर को लेकर भारत को धमकी नहीं दी है। वायरल हो रहा वीडियो दो साल पुराना है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

चीन में पुरातत्वविदों को कब्र में गले लग सोया मिला प्रेमी जोड़ा