क्या CAA-NRC के खिलाफ धरने पर बैठे लोगों के समर्थन में शाहीन बाग पहुंचे क्रिकेटर इरफान पठान...जानिए सच...

सोमवार, 27 जनवरी 2020 (12:33 IST)
नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (NRC) के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में पिछले एक महीने से जारी विरोध प्रदर्शन के बीच क्रिकेटर इरफान पठान का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में इरफान पठान एक लाल रंग की खुली गाड़ी में हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन करते दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि इरफान पठान शाहीन बाग में प्रदर्शन कर रहे लोगों के बीच पहुंचे।
 
क्या है वायरल-
 
ठाकुर वसीम एडवोकेट भैसानी नामक फेसबुक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा- ‘एक ओर शेर आ लिये शाहीन बाग नाम है Irfan Pathan’। 


 
इस वीडियो को अबतक 14 हजार बार शेयर किया जा चुका है।
 
ये वीडियो कई अन्य फेसबुक यूजर्स ने भी शेयर किया है।
 
क्या है सच-
 
हमने सबसे पहले इरफान पठान के ट्विटर अकाउंट को खंगाला, तो हमें एक वीडियो मिला, जिसमें इरफान ने वही कपड़े पहने हुए थे, जो उन्होंने वायरल वीडियो में पहने थे। 14 जनवरी को वीडियो शेयर कर उन्होंने लिखा था- ‘मुझे कभी पता नहीं चलेगा कि रिटायरमेंट क्या होता है... आप सभी के प्यार के लिए धन्यवाद # Kamarhati #kolkata’।


 
फिर हमने इंटरनेट पर ‘Irfan Pathan, Kolkata’ कीवर्ड्स से सर्च किया, तो हमें INDIA BLOOMS की एक न्यूज रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, 14 जनवरी 2020 को कोलकाता के कामारहाटी में इरफान पठान को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए पश्चिम बंगाल के पूर्व खेल मंत्री मदन मित्रा ने सम्मानित किया था।
 
बता दें, 4 जनवरी 2020 को क्रिकेटर इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का एलान कर दिया था।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल वीडियो कोलकाता के कामारहाटी का है। इसका शाहीन बाग से कोई लेना-देना नहीं है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं, बस यह वीडियो देख लें एक बार...