क्या राहुल गांधी ने कहा...यूपी की महिलाएं साल में 52 बच्चे पैदा करती हैं... जानिए सच...

गुरुवार, 25 अप्रैल 2019 (16:10 IST)
सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में इंडिया टीवी न्यूज चैनल का लोगो लगा हुआ है और इसमें राहुल एक चुनावी रैली में कहते दिख रहे हैं कि उत्तरप्रदेश में ऐसी महिलाएं हैं जो हर हफ्ते एक बच्चा पैदा कर सकती है। महिलाएं साल में 52 बच्चे पैदा कर रही हैं। यह वीडियो फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप पर काफी वायरल है। यूजर वीडियो को शेयर कर राहुल गांधी को ट्रोल कर रहे हैं।

वायरल वीडियो-



वायरल वीडियो का सच क्या है?

राहुल गांधी का यह वायरल वीडियो तकरीबन 8 साल पुराना है। 14 नवंबर 2011 को राहुल गांधी ने उत्तरप्रदेश के फूलपुर में एक रैली को संबोधित किया था। राहुल का यह वायरल वीडियो उसी भाषण का एक हिस्सा है।

इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर 14 नवंबर 2011 को ओरिजनल वीडियो अपलोड किया गया था।



वीडियो में 5 मिनट 27वें सेंकड में राहुल जननी सुरक्षा योजना में हुए भ्रष्टाचार की बात करते दिखाई देंगे। वे कहते हैं, “हमने आरटीआई मांगा, आरटीआई में जो हमें रिपोर्ट मिली, यूपी में ऐसी महिलाएं हैं, जो हर सप्ताह एक बच्चा पैदा कर सकती हैं, ऐसी महिलाएं हैं जो साल में 52 बच्चे दे रही हैं, एक ही नाम है, 1400 रुपये हर सप्ताह उनकी जेब में, और एक ही एक महिला नहीं है, हज़ारों महिलाएं हैं।”

उनके भाषण में वह हिस्सा जिसमें वह कहते हैं, “यूपी में ऐसी महिलाएं हैं, जो हर सप्ताह एक बच्चा पैदा कर सकती हैं, ऐसी महिलाएं हैं जो साल में 52 बच्चे दे रही हैं”, को काटकर वायरल कर दिया गया है।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि राहुल गांधी ने नहीं कहा कि यूपी में ऐसी महिलाएं हैं, जो साल में 52 बच्चे पैदा कर सकती हैं, बल्कि वह तो यूपी में जननी सुरक्षा योजना में हुए भ्रष्टाचार के बारे में बता रहे थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मारुति का बड़ा फैसला, अप्रैल 2020 से नहीं बिकेगी डीजल कारें