क्या केजरीवाल ने कहा...मोदी-शाह दोबारा सत्ता में लौटे, तो पाकिस्तान को बर्बाद कर देंगे...जानिए सच..

सोमवार, 21 जनवरी 2019 (16:05 IST)
19 जनवरी को भाजपा और मोदी सरकार के खिलाफ कोलकाता में आयोजित महारैली में कई विपक्षी दलों के दिग्गज नेता पहुंचे। इस महारैली में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी पहुंचे थे। इसी रैली से उनका एक वीडियो क्लिप आजकल सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मोदी और अमित शाह दोबारा सत्ता में लौटे, तो पाकिस्तान बर्बाद हो जाएगा।

क्या है वायरल वीडियो में?

नमो’ नाम के फेसबुक पेज ने यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा- ‘केजरीवाल यह सोचकर काँप उठता है कि मोदी और शाह दुबारा सत्ता में लौटे तो पाकिस्तान बर्बाद हो हो जाएगा ’। इस वीडियो को अब तक 3600 से अधिक बार देखा जा चुका है।



19 सेकंड के इस वीडियो में केजरीवाल कह रहे हैं- ‘मैं जितना सोचता हूं उतना मेरा शरीर कांप उठता है। अगर ये दोनों दोबारा 2019 में आ गए, अगर मोदी और अमित शाह दोबारा 2019 में आ गए तो दोस्तों ये पाकिस्तान नहीं बचेगा, ये पाकिस्तान को बर्बाद कर देंगे।

यह वीडियो ट्विटर पर भी शेयर किया जा रहा है।

Finally Arvind Mawali spoke the truth #WA pic.twitter.com/4BCJMFctVz

— Hardik (@Humor_Silly) January 19, 2019


क्या है सच?

अरविंद केजरीवाल का यह वायरल वीडियो फेक है, इसमें छेड़छाड़ कर इस तरह दर्शाया गया है कि लगे केजरीवाल बोल रहे हैं- ‘मोदी-अमित शाह पाकिस्तान को बर्बाद कर देंगे’।

कई मीडिया हाउस ने कोलकाता महारैली में केजरीवाल के भाषण का ओरिजिनल वीडियो शेयर किया है। साथ ही, खुद अरविंद केजरीवाल ने भी अपने भाषण का एक वीडियो रीट्वीट किया है।

आप खुद वीडियो के 4.40 मिनट पर केजरीवाल को कहते सुन सकते हैं-

‘अगर ये दोनों दोबारा 2019 में आ गए, अगर मोदी और अमित शाह दोबारा 2019 में आ गए तो दोस्तों ये देश नहीं बचेगा, ये देश को बर्बाद कर देंगे।

अच्छे दिन आने वाले हैं - अमित शाह, मोदी जाने वाले हैं - @ArvindKejriwal
Watch full speech of Delhi CM: https://t.co/Ph5TvpaXI9

— arunoday (@arunodayprakash) January 19, 2019


यह स्पष्ट है कि वीडियो का ऑडियो एडिट कर ‘ये देश’ को ‘ये पाकिस्तान’ का दिया गया है।

हमारी पड़ताल में अरविंद केजरीवाल का वायरल वीडियो फेक साबित हुआ, जिसमें वे यह कहते सुनाई दे रहे हैं कि अगर मोदी और अमित शाह दोबारा 2019 में आ गए तो ये पाकिस्तान को बर्बाद कर देंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख एक ऐसा बैंक, जहां चलती है केवल 'भगवान राम' की मुद्रा...