क्या रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी सेना में है... जानिए वायरल तस्वीर का सच...

शुक्रवार, 4 जनवरी 2019 (14:20 IST)
‘रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण एयरफोर्स में तैनात अपनी बेटी के साथ... देश की पहली रक्षामंत्री जिनकी संतान देश की रक्षा में तैनात है...’- इस कैप्शन के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की एक तस्वीर पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। इस तस्वीर में निर्मला सीतारमण एक महिला सेना अधिकारी के साथ दिख रहीं हैं। दावा किया जा रहा है कि उनके साथ खड़ी महिला सेना अधिकारी उनकी बेटी है।

इस तस्वीर को व्हाट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर पर कुछ इसी तरह के दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। आई सपोर्ट पीएम, मोदीराज, वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी, भा.ज.पा : Mission 2019, जस्टिस फॉर पंजाबी हिन्दू जैसे फेसबुक पेज और ग्रुप ने इस तस्वीर को पोस्ट किया है और कई यूजर ने भी अपने पर्सनल अकाउंट से इसे पोस्ट किया है।



क्या है सच?

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले रक्षा मंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगाला, तो हमें वहां वायरल तस्वीर मिल ही गई। इस तस्वीर को 7 नवंबर 2018 को पोस्ट किया गया था, लेकिन कैप्शन था- ‘रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अरुणाचल प्रदेश के हुलियांग में सेना के जवानों, उनके परिवार और स्थानीय लोगों के साथ दिवाली मनाई’।

Smt @nsitharaman celebrates Diwali with soldiers, their families and locals at Hyulong, Arunachal Pradesh pic.twitter.com/hHdHidt9Pb

— Raksha Mantri (@DefenceMinIndia) November 7, 2018


वायरल तस्वीर उस वक्त की है, जब रक्षा मंत्री अरुणाचल प्रदेश में सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाने गईं थीं और कहीं भी सीतारमण और महिला सैनिक के बीच के संबंध के बारे में नहीं लिखा गया है।

रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इस बाबत स्पष्टीकरण जारी किया गया है कि तस्वीर में दिख रही महिला निर्मला सीतारमण की बेटी नहीं हैं। निर्मला सीतारमण की आधिकारिक यात्रा के दौरान एक सेना अधिकारी के अनुरोध पर यह तस्वीर ली गई थी।

"CLARIFICATION". This is the photograph clicked at the request of the Army officer appointed as the LO to the RM during an official visit. She is NOT the daughter of the RM as suggested in some social media platforms pic.twitter.com/mkBQt2dLCK

— Defence Spokesperson (@SpokespersonMoD) January 2, 2019


फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट बूम को भारतीय सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने बताया कि तस्वीर में दिख रही सेना अधिकारी रक्षा मंत्री की बेटी नहीं हैं। वह निकिता वीरैया हैं, जिन्हें रक्षा मंत्री की आधिकारिक यात्रा के लिए संपर्क अधिकारी के रुप में नियुक्त किया गया था।

आपको बता दें कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की एक ही बेटी हैं, जिनका नाम वांगमयी पराकल है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING