क्या गल्फ न्यूज ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पप्पू कहा...जानिए सच...

शुक्रवार, 18 जनवरी 2019 (11:45 IST)
‘विदेश में जाकर अपने देश की इज्जत नीलाम करने वालों को इसी प्रकार इज्जत मिलती है जैसी अबूधाबी के दैनिक अखबार गल्फ न्यूज ने राहुल गांधी को पप्पू की फोटो छापकर दी है।’ – इस कैप्शन के साथ गल्फ न्यूज अखबार की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। अखबार की यह तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अबू धाबी के इस अखबार ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तस्वीर को पप्पू कहकर छापा है। 9 जनवरी के इस अखबार की तस्वीर में राहुल गांधी के कैरिकेचर के साथ ‘‘HOW PAPPU LABEL’’ लिखा देखा जा सकता है।

अखबार की इस तस्वीर को कई लोग फेसबुक ही नहीं ट्विटर पर भी कुछ इसी तरह के संदर्भ के साथ शेयर कर रहे हैं। जो लोग इस तस्वीर को शेयर कर रहे हैं, उनमें भाजपा महिला मोर्चा की चेतना उपाध्याय और फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री भी शामिल हैं।

विदेश में जाकर अपने देश की इज्जत नीलाम करने वालों को इसी प्रकार इज्जत मिलती है जैसी अबूधाबी के दैनिक अखबार #GulfNews ने पप्पू को दी है #RahulGandhiInUAE pic.twitter.com/S2bXS6boRD

— chetana upadhyay (@chetanaupadhya2) January 13, 2019


Congratulations Congressis, even Gulf recognises the Pappuiyat of Pappu @RahulGandhi pic.twitter.com/jbEKSzYAre

— Vivek Agnihotri (@vivekagnihotri) January 14, 2019


क्या है सच?

इस तस्वीर की पड़ताल के लिए जब हमने गल्फ न्यूज के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल को खंगाला, तो हमें वहां 9 जनवरी के अखबार के फ्रंट पेज का पीडीएफ वर्जन मिला। वह वायरल तस्वीर जैसा ही था, लेकिन कैरिकेचर पर कैप्शन लिखा था- ‘HOW PAPPU LABEL HAS CHANGED RAHUL’।

Good morning. Our #frontpage stories today: EU sanctions Iran over murder plots; How 'pappu' label changed Rahul Gandhi; Trump downgrades EU diplomatic status. January 9, 2019 https://t.co/80YdQLJRMy pic.twitter.com/4RY9D6CpWX

— Gulf News (@gulf_news) January 9, 2019


हमें एक और तस्वीर मिली, जिसमें राहुल गांधी अपने इस कैरिकेचर पर साइन करते हुए दिखे।

.@RahulGandhi signs an autograph on a caricature by Gulf News' Ramachandra Babu during an interview with Gulf News at his residence in New Delhi https://t.co/DYB560TtQd pic.twitter.com/0YP2CsjPCR

— Gulf News (@gulf_news) January 8, 2019

राहुल गांधी द्वारा साइन किया गया कैरिकेचर उनके द्वारा गल्फ न्यूज को दिए गए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यूह के साथ पब्लिश किया गया था।

गल्फ न्यूज को दिए गए इंटरव्यूह में राहुल गांधी ने भारतीय अर्थव्यवस्था, 2019 के लिए गठबंधन, आक्रामक राष्ट्रवाद, अल्पसंख्यकों में असुरक्षा और कई अन्य मुद्दों पर बात की।

इस इंटरव्यूह में विरोधियों द्वारा ‘पप्पू’ बुलाए जाने पर भी राहुल ने अपनी बात रखी। इंटरव्यूह में जब उनसे पूछा गया कि क्या ‘पप्पू’ लेबल आपको परेशान करता है, तो उन्होंने कहा कि मैं इससे परेशान नहीं होता। मैं अपने विरोधियों के हमलों की कद्र करता हूं और मैंने उनसे सीखा भी है।

अब यह स्पष्ट है कि गल्फ न्यूज ने राहुल गांधी को पप्पू नहीं कहा था बल्कि उनसे ‘पप्पू’ लेबल पर प्रतिक्रिया ली थी।

हमारी पड़ताल में गल्फ न्यूज द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पप्पू बताने का दावा झूठा साबित हुआ है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख आजमगढ़ में 6 वर्षीय बालिका के साथ दुष्‍‍कर्म, आरोपी फरार