Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या 101 साल की उम्र में इस महिला ने दिया बच्चे को जन्म...जानिए वायरल तस्वीर का पूरा सच...

webdunia
शुक्रवार, 29 नवंबर 2019 (13:41 IST)
2017 में यूट्यूब पर पोस्ट किया गया एक वीडियो इन दिनों काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि इटली की रहने वाली 101 साल की महिला ने बच्चे को जन्म दिया। वीडियो में एक नवजात बच्चे के साथ एक वृद्ध महिला की तस्वीर भी दिखाई गई है।
 
क्या है वायरल वीडियो में-
 
इस वीडियो में एंकर बता रहा है कि 101 साल की उम्र में इटली की एक महिला ने 9 पौंड के एक बच्चे को जन्म दिया है। वीडियो में आगे बताया गया कि उस महिला को 16 बच्चों को जन्म देने के बाद 48 साल की उम्र में कैंसर हो गया था। तुर्की के एक डॉक्टर के इलाज से वह गर्भधारण करने में सक्षम हुई और 101 साल की उम्र में अपने 17वें बच्चे को जन्म दे पाईं।


 
क्या है सच-
 
हमने सबसे पहले इंटरनेट पर ‘101 साल की उम्र में दिया बच्चे को जन्म’ खबर को सर्च किया, तो पाया कि कई मीडिया हाउस ने इस खबर को पब्लिश किया था।
 
पड़ताल जारी रखते हुए हमने वीडियो में दिखाई गई तस्वीर का स्क्रीनशॉट लेकर रिवर्स इेमज सर्च किया, तो पता चला कि तस्वीर में एरिजोना की रोजा कैमफील्ड अपनी पड़पोती के साथ है। ABC News के मुताबिक, यह तस्वीर रोजा की पोती ने खींची थी, जब उसकी बच्ची कायली 2 हफ्ते की थी। यह तस्वीर साल 2015 की है। जब यह तस्वीर पहली बार फेसबुक पर शेयर की गई थी तो यह काफी वायरल हई थी। लेकिन तस्वीर वायरल होने के कुछ ही दिन बाद 30 मार्च 2015 को रोजा की मौत हो गई।
 
अब यह तो स्पष्ट हो गया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है, लेकिन चूंकि कई मीडिया हाउस ने इस खबर को प्रमुखता से पब्लिश किया था, इसलिए हमने इसकी जड़ तक जाने का सोचा।
 
हमने अब इंटरनेट पर ‘101 year old lady giving birth’ कीवर्ड के साथ सर्च किया, तो हमें सबसे पहली लिंक worldnewsdailyreport.com की मिली, जिसमें लिखा गया था कि 101 साल की इटली की महिला ने 9 पाउंड के बच्चे को जन्म दिया। जब हमने इसकी पूरी खबर को पढ़ा, तो पाया कि इसमें वही बातें लिखी हैं, जो वायरल वीडियो में बताई गई है। लेकिन जैसे ही हमने उस पेज को नीचे तक स्क्रॉल किया, तो हमने ये लिखा पाया-
 
webdunia
worldnewsdailyreport.com एक सटायरिकल फेक न्यूज वेबसाइट है और 101 साल की महिला का अपने 17वें बच्चे को जन्म देने वाली खबर भी फेक है।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल खबर फेक है और अपनी पड़पोती को गोद में लिए 101 साल की महिला की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मोदी-शाह का कांग्रेस मुक्त भारत का सपना टूटा,चुपचाप वापसी कर रही कांग्रेस