क्या वाकई बाढ़ प्रभावित वायनाड के हवाई निरीक्षण के दौरान मजे से समोसा खा रहे थे राहुल गांधी...

सोमवार, 19 अगस्त 2019 (13:13 IST)
केरल में लगातार हो रही बारिश के कारण वहां के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। इस बीच वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने बाढ़ग्रस्त इलाकों के हालात का जायजा लेने के लिए 12 अगस्त को अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा किया। अब सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में राहुल हेलिकॉप्टर में समोसा खाते हुए दिख रहे हैं। यह वीडियो शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायनाड के सांसद ने केरल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का इस तरह से हवाई निरीक्षण किया।
 
वायरल वीडियो देखें-


 
क्या है सच-
 
जब हमने अपनी पड़ताल शुरू की तो पाया कि वायरल वीडियो पर कुछ यूजर्स ने कमेंट किया है कि यह वीडियो पुराना है और किसी चुनावी रैली का है। इसलिए हमने ‘Rahul Gandhi eating samosa in helicopter’ कीवर्ड्स के साथ इंटरनेट पर सर्च किया तो पाया कि यह वीडियो कई मीडिया हाउस और यूजर्स ने अप्रैल 2019 में यूट्यूब पर पोस्ट किया था। अब यह स्पष्ट हो गया है कि वायरल वीडियो राहुल गांधी के अभी के वायनाड दौरे का नहीं है।
 
आइए अब जानते हैं कि वायरल वीडियो कहां का है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल इसी साल हुए लोकसभा चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश के शहडोल में रैली को संबोधित करने गए थे। इस दौरान उन्होंने हेलिकॉप्टर में शहडोल के मशहूर समोसे का लुत्फ उठाया था। हालांकि, उन्हें वह समोसा उतना पसंद नहीं आया। हमें यूट्यूब पर इस वीडियो का लंबा वर्जन भी मिला, जिसमें आप राहुल को यह कहते सुन सकते हैं कि 'इतना अच्छा नहीं है'।
 


वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया है कि समोसा खाते हुए राहुल गांधी का वीडियो हालिया वायनाड दौरे का नहीं है। यह वीडियो करीब चार महीने पुराना, मध्य प्रदेश के एक चुनावी रैली के दौरान का है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख जबलपुर के 2 खूंखार बदमाशों को एनकाउंटर में किया ढेर, कांग्रेस नेता की हत्या का था आरोप