OMG! रेस्तरां में अचानक प्लेट से चलने लगा ‘Zombie’ चिकन, VIDEO वायरल

गुरुवार, 1 अगस्त 2019 (13:20 IST)
आपका क्या रिएक्शन होगा अगर आपकी प्लेट से चिकन का पीस चलने लगे... शायद आप भी इस लड़की की तरह चीख पड़ेंगे, जिसने अपनी प्लेट से चिकन को चलते देखा। बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को अब तक 2 करोड़ 44 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और करीब 2 लाख 80 हजार से अधिक बार शेयर किया जा चुका है। लेकिन इसे लेकर लोग सवाल उठ रहे हैं कि ये वीडियो फेक है या रियल।
 
फ्लोरिडा की रहने वाली रे फिलिप्स ने यह वीडियो अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक रेस्तरां के टेबल पर प्लेट में रॉ चिकन के कुछ पीस रखे हुए हैं। अचानक ही एक पीस में हलचल दिखाई देती है और फिर वह प्लेट से उछलकर टेबल ने नीचे गिर जाता है।
 
देखें वीडियो-
 


हालांकि, यह साफ नहीं है कि वीडियो किस रेस्त्रां में बनाया गया है। लेकिन चॉपस्टिक्स देखने पर मालूम पड़ता है कि यह किसी जापानीज, चाइनीज या कोरियन रेस्त्रां का हो सकता है।
 
यह वीडियो देखने के बाद कुछ लोग इसे फेक बता रहे हैं। वीडियो देखने का बाद कुछ लोगों का कहना है कि मीट के पीस को किसी धागे से बांधा गया है और कोई उसे खींच रहा है।
 
वहीं कुछ का कहना है कि यह फ्रेश मीट है। फ्रेश मीट तेजी से हिलता है। वहीं, एक और शख्स ने कमेंट किया कि यह मीट जिंदा मेंढक का था, जिसे एशियन देशों जैसे जापान, चीन में खाया जाता है।
 
जबकि एक व्यक्ति ने लिखा कि मीट इतना ताजा है कि मसल्स अब भी हलचल कर रहे हैं। बता दें कि सिर कटने के बाद भी चिकन जिंदा रहने की क्षमता रखते हैं।
 
क्या है सच?
 
मशहूर साइंस मैगजीन ‘साइंटिफिक अमेरिकन’ के मुताबिक, ताजे मीट के टुकड़ों में न्यूरॉन एक्टिव होते हैं, जो सोडियम आयन के साथ रिएक्ट करते हैं। नमक और सोया सॉस में ये केमिकल कंपाउंड पाया जाता है। जब मीट में नमक और सोया सॉस मिलाया जाता है, तो न्यूरॉन रिएक्ट करने लगते हैं। इससे ऐसा लगता है जैसे मीट के टुकड़े में जान बाकी हो और वह चल रहा हो। 
 
‘साइंटिफिक अमेरिकन’ ने इस वायरल वीडियो पर कहा, “जब कोई जीव मरता है, तो उसके बॉडी में मौजूद न्यूरॉन तुरंत काम करना बंद नहीं करते। उनमें कुछ घंटों तक रिएक्शन की क्षमता होती है। खासकर तब जब उसमें सोडियम आयन मिलाया जाए। इस केस में ऐसा ही हुआ है”।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख उन्नाव कांड, भाजपा ने विधायक कुलदीप सेंगर को पार्टी से निकाला