मालदीव कभी भारत की सुरक्षा को कमजोर नहीं करेगा, चीन को लेकर मुइज्जू का बड़ा बयान

वेबदुनिया न्यूज डेस्क
सोमवार, 7 अक्टूबर 2024 (10:05 IST)
हमेशा भारत के साथ किसी न किसी बात पर विवाद करने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू ने अब भारत को लेकर बडा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि मालदीव कभी भी कोई ऐसा काम नहीं करेगा जो भारत की सुरक्षा को कमजोर करता हो। बता दें कि मुइज्जू अपनी चार दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं। मुइज्जू ने आश्वासन दिया है कि उनका देश कभी भी ऐसा कुछ नहीं करेगा जो भारत की सुरक्षा को कमजोर करता हो।

मुइज्जू हाल ही में चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर रविवार को नई दिल्ली पहुंचे। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने आश्वासन दिया है कि उनका देश कभी भी ऐसा कुछ नहीं करेगा जो भारत की सुरक्षा को कमजोर करता हो। मुइज्ज़ू, जिनकी सरकार मालदीव में आर्थिक संकट का सामना कर रही है, भारत के साथ अपने देश के संबंधों को फिर से स्थापित करने के लिए भारत के दौरे पर आए हैं। चीन के करीबी माने जाने वाले मुइज्जू ने रविवार को कहा कि चीन के साथ देश के संबंधों से भारत की सुरक्षा को कभी कोई खतरा नहीं होगा।

उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि, "मालदीव कभी भी ऐसा कुछ नहीं करेगा जो भारत की सुरक्षा को कमजोर करता हो। भारत मालदीव का एक मूल्यवान भागीदार और मित्र है, और हमारे संबंध आपसी सम्मान और साझा हितों पर बने हैं। जबकि हम विभिन्न क्षेत्रों में अन्य देशों के साथ अपना सहयोग बढ़ाते हैं, हम बने रहेंगे यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हमारे कार्यों से हमारे क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता से समझौता न हो।'

साक्षात्कार में जब मुइज्जू से भारतीय सैनिकों की वापसी पर उनके फैसले के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि वह घरेलू प्राथमिकताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि "मालदीव और भारत को अब एक-दूसरे की प्राथमिकताओं और चिंताओं की बेहतर समझ है। मैंने वही किया जो मालदीव के लोगों ने मुझसे पूछा था। हालिया बदलाव घरेलू प्राथमिकताओं को संबोधित करने के हमारे प्रयासों को दर्शाते हैं। पिछले समझौतों की हमारी समीक्षा का उद्देश्य उन्हें सुनिश्चित करना है हमारे राष्ट्रीय हितों के अनुरूप रहें और क्षेत्रीय स्थिरता में सकारात्मक योगदान दें।

बता दें कि मालदीव-भारत संबंध तब से तनावपूर्ण हो गए थे जब मालदीव ने भारतीय सैनिकों को मालदीव से वापस जाने के लिए कहा था। मालदीव के मंत्रियों की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियों से द्विपक्षीय संबंधों में और तनाव आ गया था।
Edited by navin rangiyal

सम्बंधित जानकारी

Show comments

जरूर पढ़ें

बागपत DM के सामने रखा नकली ब्रांड का पानी, JCB से नष्ट कराईं सारी बोतलें

SBI करेगा 10000 कर्मचारियों की नियुक्ति, देशभर में खोलेगा 600 नई शाखाएं

Chennai Air Show : भारतीय वायुसेना का शानदार हवाई प्रदर्शन, आसमान में दिखा मनमोहक नजारा

अरविंद केजरीवाल ने बताया, कब करेंगे भाजपा के लिए प्रचार

भोपाल की फैक्टरी से 1,814 करोड़ का एमडी मादक ड्रग्स और कच्चा माल जब्त

सभी देखें

नवीनतम

Assembly Election Result 2024 Live commentary: हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम

Kolkata Rape Case : CBI ने कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट, गैंगरेप का उल्लेख नहीं, आरोपी संजय रॉय को लेकर बड़ा खुलासा

रेल विकास के लिए मध्य प्रदेश को 14700 करोड़ रुपए आवंटित : अश्विनी वैष्णव

भारी बारिश से रत्नागिरि रेलवे स्टेशन की नवनिर्मित छत क्षतिग्रस्त

भोपाल ड्रग रैकेट के आरोपी की डिप्टी सीएम के साथ वायरल फोटो पर सियासी घमासान, कांग्रेस ने उठाए सवाल, बचाव में उतरे वीडी

अगला लेख