अयोध्या पर फैसले से पहले कानपुर में हाई अलर्ट, बैलून के रडार पर शहर

अवनीश कुमार

गुरुवार, 7 नवंबर 2019 (09:10 IST)
कानपुर। उत्तरप्रदेश में अयोध्या के राम मंदिर के फैसले को लेकर जहां पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी है तो वहीं संवेदनशील जिलों में से एक कानपुर में भी पुलिस प्रशासन किसी भी प्रकार की कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता है और इसके लिए कानपुर पुलिस ने आईआईटी, कानपुर से एयरोस्टेट बैलून मंगाकर हवाई निगरानी करने का खाका तैयार कर इसकी शुरुआत कानपुर के परेड चौराहे पर लगाकर प्रारंभ भी कर दिया है।
ALSO READ: अयोध्या पर सुप्रीम फैसले से पहले पुलिस-प्रशासन का स्पेशल 'सोशल' प्लान
इस बैलून की खासियत यह है कि इसे 100 मीटर की ऊंचाई पर लगाने से 4 से 6 किलोमीटर के दायरे पर नजर रखी जा सकती है और इसी दायरे में हो रहीं गतिविधियों को रिकॉर्ड भी किया जा सकता है।
 
इसके बारे में कानपुर आईआईटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सुब्रमण्यम ने बताया कि इसका निर्माण आईआईटी, कानपुर ने किया है। इसकी विशेष खासियत यह है कि यह बैलून किसी भी दिशा में घूमकर आने जाने वालों की गतिविधियों पर नजर रख सकता है।
ALSO READ: अयोध्या राममंदिर मामले पर इस तारीख को आ सकता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला, जानिए वजह?
इस बैलून में दूर तक क्षमता रखने वाला कैमरा लगा हुआ है, जो कि छोटी से छोटी चीजों को कैद करके हम तक पहुंचाने का कार्य करेगा। इस बैलून को नियंत्रित करने के लिए एक रिमोट भी है, जो कि इसका नियंत्रण करता है। इस बैलून का बैकअप 3 दिन तक का है और 3 दिन तक की सारी गतिविधियों को हम एकसाथ देख सकते हैं।
ALSO READ: अयोध्या पर पीएम मोदी की मंत्रियों को नसीहत, अनावश्यक बयानबाजी से बचें
कानपुर के एसएसपी अनंतदेव तिवारी ने कहा कि आईआईटी में विकसित एयर सर्विलांस की निगरानी सीओ कोतवाली राजेश पांडे करेंगे। यह व्यवस्था अयोध्या मामले के आने वाले फैसले के मद्देनजर की गई है।
 
गौरतलब है कि देर रात आईआईटी, कानपुर द्वारा बनाए गए बैलून की कार्यक्षमता को देखने के लिए एडीजी प्रेम प्रकाश परेड चौराहे पर पहुंचे थे और इसकी संपूर्ण जानकारी ली। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अयोध्या पर सुप्रीम फैसले से पहले पुलिस-प्रशासन का स्पेशल 'सोशल' प्लान