Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चीन में फिर कोरोना का कहर, 15 नए मामले आए सामने

webdunia
शुक्रवार, 15 मई 2020 (11:33 IST)
बीजिंग। चीन में कोविड-19 के 15 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 11 लोगों में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं। इन नए मामलों के साथ चीन में संक्रमितों की संख्या 82,933 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार गुरुवार को जिलिन प्रांत से कोरोना वायरस के स्थानीय प्रसार के 4 नए पुष्ट मामले सामने आए। नए मामलों में 11 में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं जिसके साथ ही बिना लक्षण वाले मामलों की संख्या 619 हो गई है। इसमें वुहान के 492 मामले भी शामिल हैं। चीन का वुहान शहर दुनिया में कोरोना वायरस का पहला केंद्र है। चीन ने पहले से ही वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जिलिन शहर में सख्त नियंत्रण उपाय किए हैं।
 
स्थानीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक वुहान में कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इस सप्ताह की शुरुआत में वुहान में 6 नए पुष्ट मामले सामने आए थे जिसके बाद सरकार ने 1.1 करोड़ से अधिक जनसंख्या वाले इस शहर में बड़े पैमाने पर जांच अभियान शुरू किया। वुहान में महामारी की एक दूसरी लहर आने का खतरा है, क्योंकि यहां बिना लक्षण वाले 492 मामले सामने आ चुके हैं।
 
एनएचसी ने कहा कि बिना लक्षण वाले 619 मरीजों में से 35 ऐसे है, जो विदेशों से आए हैं जिनको चिकित्सा निगरानी में रखा गया है। बिना लक्षण वाले मामलों में व्यक्ति में बुखार, खांसी या गले में खराश जैसे कोई लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन वे फिर भी वायरस से संक्रमित होते हैं। ऐसे मरीजों से बीमारी के दूसरों तक फैलने का खतरा रहता है।
 
कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट के बाद चीन ने देश को पूरी तरह से खोल दिया है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के व्यवसाय और कारखाने पूरी तरह से खुल गए हैं और उनमें काम चालू हो गया है। बहरहाल, चीन में कोविड-19 से 4,633 लोगों की मौत हुई है और देश में अब तक संक्रमण के 82,933 मामले सामने आए हैं जिनमें 91 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

प्रवासी मजदूरों को ला रही मेटाडोर पलटी, 1 की मौत, 31 घायल