अमेरिका में बेरोजगारी दर अप्रैल में 14.7 प्रतिशत पर पहुंची, महामंदी के बाद सबसे ऊंचा स्तर

शुक्रवार, 8 मई 2020 (21:00 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका में अप्रैल माह में बेरोजगारी की दर 14.7 प्रतिशत पर पहुंच गई है। यह महामंदी के बाद अमेरिका में बेरोजगारी की दर का सबसे ऊंचा स्तर है। माह के दौरान अमेरिका में 2.05 करोड़ लोग बेरोजगार हुए। यह एक माह में नौकरियों में कमी का नया रिकॉर्ड है।

इससे पता चलता है कि कोरोना वायरस (Corona virus) कोविड-19 ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था को कितनी बुरी तरह नुकसान पहुंचाया है। आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिका में कारोबार बंद होने से लगभग सभी उद्योगों में लोग बेरोजगार हुए है।

इससे 11 साल पहले आई मंदी से उबरते हुए अमेरिका ने रोजगार वृद्धि के मोर्चे पर जो भी लाभ अर्जित किया था, वह उसने एक माह में गंवा दिया है। अमेरिका में रोजगार बाजार में काफी तेजी से गिरावट आई है। फरवरी में यहां बेरोजगारी दर पांच दशक के निचले स्तर 3.5 प्रतिशत थी।

नियोक्ताओं ने रिकॉर्ड 113 माह तक रोजगार जोड़े थे। मार्च में अमेरिका में बेरोजगारी की दर 4.4 प्रतिशत थी।सरकार की शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अप्रैल में नौकरी गंवाने वाले ऐसे लोग जिन्होंने नई नौकरी की तलाश नहीं की है उन्हें बेरोजगारी के आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया है।(भाषा) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख BMC के आयुक्त प्रवीण परदेसी का स्थानांतरण, चहल होंगे नए कमिश्नर