नकल रोकने के लिए इस देश ने इंटरनेट पर लगाया प्रतिबंध!

'खबर जरा हटके' में आज हम आपको बताते हैं एक ऐसे देश के बारे में जिसने परीक्षाओं के दौरान होने वाली नकल को रोकने के लिए एक नया कदम उठाया। यह देश है अल्जीरिया। यहां नकल से निपटने के लिए हाईस्कूल की परीक्षाओं के दौरान देशभर में इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ALSO READ: इस गांव के मर्द भी औरतों की तरह पहनते हैं कपड़े
 
एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां जितने दिनों तक परीक्षा चलेगी उतने दिनों तक इंटरनेट सेवा की मोबाइल और फिक्स्ड लाइन दोनों बंद कर दी जाएगी। जिससे किसी भी तरह से नकल को रोका जा सकें। यहा हाईस्कूल डिप्लोमा परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले इंटरनेट बंद हो जाएगा।

ALSO READ: इनकी 12 फ़ीट लंबी मूंछ देखकर आप भी शरमा जाएं
 
इस कदम को 2016 में हुई व्यापक नकल के बाद उठाया गया है। 2016 में परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र ऑनलाइन लीक हो गए थे। नतीजतन, अधिकारियों ने 2017 में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से सोशल मीडिया एक्सेस को रोकने के लिए कहा लेकिन बात नहीं बनी थी। शिक्षा मंत्री नौरीया बेंगाब्रिट ने अल्जीरियाई समाचार पत्र 'अन्नहर' को बताया कि 20-25 जून के दौरान देशभर में फेसबुक बंद रहेगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, इसके अतिरिक्त देश के 2,000 परीक्षा केंद्रों में इंटरनेट एक्सेस के साथ सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छात्रों और स्कूल रियोंदोनों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर की भी व्यवस्था की गई है।

ALSO READ: आठ सवाल और उनके जवाब, आपका दिमाग भी हिला देंगे...
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख स्विस बैंक में जमा हुए 7000 करोड़, कालेधन पर स्वामी का बड़ा हमला, निशाने पर मोदी का यह बड़ा अधिकारी