Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे बाइडन

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 10 सितम्बर 2022 (09:45 IST)
वाशिंगटन। ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पर निधन के बाद से ब्रिटेन में राजकीय शोक जारी है। इस बीच महारानी के आवास के इर्द-गिर्द श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लग चुका है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वह ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।
 
बाइडन ने ओहायो में ‘कोलंबस इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ पर कहा, 'हां, मुझे (कार्यक्रम की) विस्तार से जानकारी नहीं है, लेकिन मैं जाऊंगा। उनसे सवाल किया गया था कि क्या वह महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे या नहीं।'
 
उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि उन्होंने महाराजा चार्ल्स किंग्स तृतीय से अभी तक बात नहीं की है। उन्होंने कहा, 'मैं उन्हें जानता हूं। मैंने अभी उनसे बात नहीं की है।'
 
महारानी को श्रद्धांजलि : लंदन के बकिंघम पैलेस और बर्कशायर में विंडसर कैसल के बाहर भारी भीड़ जमा हो गई। लोंगों ने 70 साल तक राज करने वाली महारानी के निधन पर अश्रुपूरित नेत्रों से श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रमंडल सचिवालय के पास से लेकर बकिंघम पैलेस तक जाने वाले मार्ग में महारानी को श्रद्धांजलि देने के लंदन ब्लैक कैब को एक के बाद एक पंक्तिबद्ध खड़ा किया गया था, जिनकी हेडलाइट्स एक साथ जलाकर रखी गई थी। ब्रिटेन की राजधानी के सभी बस स्टॉप पर और प्रसिद्ध पिकाडिली सर्कस स्क्रीन पर महारानी के सम्मान में उनकी छवियां उकेरी गई थीं।
 
12 दिन का राष्‍ट्रीय शोक : ट्रस और वरिष्ठ मंत्री मध्य लंदन में सेंट पॉल कैथेड्रल में सार्वजनिक स्मृति सेवा में भाग लेंगे और उसके बाद यह निर्णय लिया जाएगा कि राष्ट्रीय शोक की अवधि कितने दिनों की होगी। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि राष्ट्रीय शोक की अवधि लगभग 12 दिनों तक रह सकती है। जिस दिन अंत्येष्टि होगी उस दिन राष्ट्रीय शोक दिवस के तौर पर सार्वजनिक छुट्टी होगी।
 
चर्च ऑफ इंग्लैंड द्वारा पूरे देश के विभिन्न चर्च को प्रार्थना या विशेष सेवाओं के लिए खोलने को लेकर प्रोत्साहित किए जाने के बाद गिरजाघरों ने घंटियां बजाईं। फुटबॉल और क्रिकेट मैचों सहित प्रमुख खेल आयोजनों को महारानी के सम्मान में स्थगित कर दिया गया है।
 
‘ऑपरेशन लंदन ब्रिज के तहत आने वाले दिनों के लिए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम पर हस्ताक्षर करने के लिए किंग चार्ल्स, नॉरफ़ॉक के ड्यूक अर्ल मार्शल से मिलेंगे, जो रानी के अंतिम संस्कार के प्रभारी हैं।
 
‘द क्राउन’ का निर्माण :  महारानी एलिजाबेथ द्वितीय तथा उनके परिवार पर आधारित नेटफ्लिक्स की लोकप्रिय सीरीज ‘द क्राउन’ के निर्माण का काम महारानी के निधन के कारण कुछ समय के लिए रोक दिया गया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राहुल गांधी की सड़क पर होंगी महुआ मोइत्रा, भाजपा नेता अमित मालवीय का दावा