मुंबई के रोहित शर्मा को बोल्ड कर दिल्ली के अमित मिश्रा बने IPL में 150 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सदस्य और दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग आईपीएल के 12वें संस्करण में आज दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने इतिहास पुस्तिका में अपना नाम दर्ज करवा लिया। अमित मिश्रा आईपीएल में 150 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।
 
गुरुवार 18 अप्रैल के दिन मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने आईपीएल के 34वें मैच में सिक्का जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। क्विंटन डिकॉक और रोहित ने तूफानी शुरुआत करके 6.1 ओवर में स्कोर को 57 पर पहुंचा दिया। लग रहा था कि फिरोजशाह कोटला पर रोहित का बल्ला आग उगलने जा रहा है, लेकिन तभी अमित मिश्रा 'खलनायक' बनकर सामने आ गए।
 
अमित मिश्रा ने अपने पहले ही ओवर की पहली ही फ्लाइटेट गेंद से रोहित को चकमा दिया और उनका मिडिल स्टंप उखाड़ दिया। इस जादुई गेंद में इतनी स्पिन थी कि खुद रोहित भी भौंचक्के रह गए। उन्हें पलभर के लिए तो यकीन ही नहीं हो रहा था कि वे बोल्ड हो गए हैं। 
 
रोहित शर्मा जहां 22 गेंदों पर 30 रन बनाकर हताश मन से पैवेलियन लौटे, वहीं दूसरी ओर अमित मिश्रा की खुशी देखते ही बनती थी। यह खुशी इसलिए थी क्योंकि अमित आईपीएल इतिहास के ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने 150 विकेट पूरे किए हैं।
आईपीएल में हैट्रिक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड 
2008 से शुरू हुए आईपीएल में अब तक हुए 11 प्रसंगों पर 14 ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने नाम 'हैट्रिक' दर्ज की है। दिलचस्प तथ्य तो यह है कि 11 सालों में अमित मिश्रा अकेले ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने यह कारनामा 3-3 बार किया।
 
आईपीएल की इतिहास पुस्तिका में हैट्रिक लगाने वाले गेंदबाजों की सूची में अमित मिश्रा का नाम शीर्ष पर हैं, जिन्होंने 3 बार हैट्रिक लेने में सफलता पाई, वह भी तीन अलग-अलग फ्रेंचाइची टीमों के लिए, जो कि एक रिकॉर्ड है। उन्होंने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स, 2011 में डेक्कन चार्जर्स और 2013 में सनराइजर्स की ओर से हैट्रिक दर्ज की थी। आईपीएल 12 में वे दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं।
 
2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई तब अमित मिश्रा दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा थे। मिश्रा ने इससे पहले आईपीएल में रवि तेजा, आरपी सिंह और प्रज्ञान ओझा को लगातार गेंदों में आउट करके पहली हैट्रिक ली। ये तीनों खिलाड़ी डेक्कन चार्जर्स की ओर से मैदान में उतरे थे।
2011 में डेक्कन चार्जर्स ने अमित मिश्रा की प्रतिभा से प्रभावित होकर उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाया और मिश्रा ने भी निराश नहीं किया। उन्होंने डेक्कन की तरफ से खेलते हुए हैट्रिक बनाई।
 
2013 के आईपीएल में अमित मिश्रा ने सनराइजर्स हैदराबाद की जर्सी पहनी और एक बार फिर पुणे टीम के खिलाफ तीसरी बार हैट्रिक लेकर उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला।

पुणे वॉरियर्स के खिलाफ पारी के 19वें ओवर की अंतिम तीन गेंदों पर मिश्रा ने भुवनेश्वर कुमार (0), राहुल शर्मा (0) और अशोक डिंडा (0) को आउट किया था। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख चेन्नई सुपर किंग्स के कोच फ्लेमिंग ने कमजोरियों को दूर करने का वादा किया