Ashes टेस्ट में बेन स्टोक्स के करिश्माई शतक से इंग्लैंड की 1 विकेट से सनसनीखेज जीत

रविवार, 25 अगस्त 2019 (22:50 IST)
लीड्स। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच का पटाक्षेप बेहद रोमांचक स्थिति में हुआ, जिसमें ऑलराउंडर बेन स्ट्रोक के नाबाद शतकीय प्रहार (135) की बदौलत मेजबान टीम ने 359 रनों का लक्ष्य प्राप्त करते हुए 1 विकेट से न केवल जीत दर्ज की बल्कि 5 मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी भी कर डाली।  
 
यह टेस्ट मैच इसलिए भी याद रखा जाएगा क्योंकि इंग्लैंड की पहली पारी केवल 67 रनों पर ढेर हो गई थी जबकि पांचवें और अंतिम दिन उसने दूसरी पारी में 9 विकेट पर 362 रन बनाकर शानदार जीत दर्ज की। 'प्लेयर ऑफ द मैच' घोषित होने वाले बेन स्टोक्स ने 219 गेंदों पर नाबाद 135 रन की विजयी पारी में 11 चौके और 8 छक्के लगाए। उन्होंने चौके के साथ इंग्लैंड की जीत पर मुहर लगाई।
 
इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत : लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के इतिहास की यह सबसे बड़ी और 1 विकेट से चौथी जीत है। स्टोक्स ने जैक लीच के साथ 10वें विकेट के लिए 62 गेंदों में 76 रन की अविजित साझेदारी की। यह चौथी पारी में लक्ष्य का सफल पीछा करते हुए आखिरी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस साझेदारी में लीच ने 17 गेंदों पर नाबाद 1 रन बनाया जबकि इसमें स्टोक्स का योगदान 74 रन का रहा।
 
इंग्लैंड का नौंवा विकेट 289 रन पर गिरा : मेजबान टीम को  359 रन का लक्ष्य मिला था और उसने नौंवां विकेट 289 रन पर गंवा दिया था लेकिन स्टोक्स ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेल कर इंग्लैंड को अविश्वसनीय जीत दिला दी जबकि दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने का सुनहरा मौका गंवाया।
 
जो रुट का अर्धशतक : इंग्लैंड ने पांचवें दिन कल के स्कोर 156/3 से आगे खेलना शुरू किया। जो रुट 77 रन बनाकर ऑफ स्पिनर नाथन लियोन का शिकार बन गए। स्टोक्स ने फिर जानी बेयरस्टो के साथ पांचवें विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी की। बेयरस्टो (36) को जोश हेजलवुड ने अपना शिकार बनाया। 
 
बेन स्टोक के कॅरियर का आठवां शतक : हेजलवुड के अगले शिकार जोस बटलर (1), क्रिस वोक्स (1) बने। जोफ्रा आर्चर ने 15 रन पर और स्टुअर्ट ब्रॉड खाता खोले बिना पैवेलियन लौटे। इस तरह इंग्लैंड ने नौंवां विकेट 286 के स्कोर पर गंवा दिया लेकिन स्टोक्स ने अपना आठवां शतक बनाकर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हेजलवुड ने 4 विकेट लेने में सफल रहे।
 
संक्षिप्त स्कोर :  ऑस्ट्रेलिया पहली पारी 179 और दूसरी पारी 246 रन। इंग्लैंड पहली पारी 67 और 9 विकेट पर 362 रन।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख World Badminton Champion बनने पर पीवी सिंधू को सोशल मीडिया पर अनुष्का, सचिन ने दी बधाई