Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गर्भपात के लिए राज्यों से बाहर यात्रा करने का खर्च उठाएगा सिटीग्रुप

हमें फॉलो करें webdunia

DW

शनिवार, 19 मार्च 2022 (08:47 IST)
अमेरिका में कई राज्य गर्भपात के खिलाफ कई राज्य कड़े कानून ला रहे हैं। अब सिटीग्रुप ने कहा है कि वो गर्भपात के लिए इन राज्यों से बाहर जाने वाले अपने कर्मचारियों की यात्रा का खर्च उठाएगा।
 
सिटीग्रुप इस तरह का कदम उठाने वाला पहला बड़ा अमेरिकी बैंक बन गया है। अप्रैल में होने वाली बैंक के शेयरधारकों की सालाना बैठक के पहले बैंक ने यह कदम उठाया है। उसने एक बयान में कहा कि नई नीति अमेरिका के कुछ राज्यों में प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी कानूनों में लाए गए बदलावों की प्रतिक्रिया में लाई गई है।
 
बयान में गर्भपात का जिक्र नहीं किया गया, लेकिन कहा गया कि यह सुविधा पर्याप्त संसाधनों तक पहुंचने में मदद करने के लिए दी जा रही है। मामले के बारे में जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि जो कर्मचारी गर्भपात के लिए टेक्सस जैसे राज्यों से बाहर जाना चाहें, कंपनी उनके यात्रा और रहने के खर्च उठाएगी।
 
युवाओं की सोच का साथ
 
सिटी ने पहले भी विवादास्पद मुद्दों पर रुख अपनाया है। 2018 में देश में गोलीबारी की कई घटनाओं के बाद उसने अपने उन ग्राहकों पर प्रतिबंध लगा दिए थे जो हथियार बेचने में शामिल थे। पेन्सिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनस में प्रोफेसर और वहां की पॉलिटिकल रिस्क लैब के निदेशक वीटोल्ड हेनिस कहते हैं कि एक एक कर कई कंपनियां मुद्दों पर एक रुख अपनाने के लिए मजबूर हो रही हैं क्योंकि कुछ हितग्राही ऐसी मांगें कर रहे हैं जिनसे दूसरे हितग्राही नाराज हो रहे हैं।
 
उन्होंने बताया कि मिलेनियल कर्मचारी और उपभोक्ता अपनी कंपनियों से रुख अपनाने की मांग करते हैं और विशेष रूप से जब सरकार या तो रुख अपनाने से चूक गई को या ऐसा रुख अपनाया को जो उन्हें पसंद नहीं तो ऐसे हालात में वो अपने सीईओ की तरफ देखते हैं। ये लोग कंपनियों के लिए एक रणनीतिक चुनौती के रूप में बढ़ते जाएंगे।
 
गर्भपात पर पाबंदियां
 
रिपब्लिकन पार्टी के नेतृत्व वाले कई राज्यों में विधायिकाएं गर्भपात की नई सीमाएं बना रही हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस साल अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट गर्भपात के संवैधानिक संरक्षण को कम कर देगा। टेक्सस में तो अगर आपने किसी महिला की छह महीने के गर्भ के बाद ही गर्भपात करवाने में मदद की हो तो किसी को भी आप पर मुकदमा करने का अधिकार दे दिया गया है।
 
राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, एक सितंबर को इस कानून के आने के बाद एक ही महीने में राज्य में गर्भपात में करीब 60 प्रतिशत की गिरावट आई। आयडहो की सेनेट ने तो छह सप्ताह के गर्भ के बाद गर्भपात पर बैन ही लगा दिया है, जबकि इस अवधि में तो कई महिलाओं को अपने गर्भवती होने का पता तक नहीं चलता।
 
सिटीग्रुप की नई नीति के बारे में इसके पहले ब्लूमबर्ग न्यूज ने खबर की थी। कंपनी के बयान में विस्तार से रकम, सुविधाओं और पर्यावरणीय, सामाजिक और गवर्नेंस नीतियों का ब्यौरा भी दिया गया है। टेक्सस में सिटी की उपभोक्ता बैंक शाखाएं नहीं हैं, लेकिन वहां उसका संस्थागत व्यापार है। लंबे समय से वहां डाटा का काम करने वाले उसके बड़े दफ्तरों में हजारों लोग काम करते हैं।
 
सीके/वीके (एफपी, रॉयटर्स)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्या भारत की मिसाइल की रिवर्स इंजीनियरिंग करेगा पाकिस्तान?