अफीम की फसल पर डाका, किसान के घर मातम...

मुस्तफा हुसैन

शुक्रवार, 22 फ़रवरी 2019 (19:19 IST)
मालवा में काले सोने यानी अफीम की फसल अपने शबाब पर आते ही अफीम के डोडो की लूट शुरू हो चुकी है। बीती रात नीमच जिले के धनेरिया कला गांव में अफीम लूटेरे एक किसान के खेत से चुराकर ले गए। अब किसान के घर में मातम पसरा है। 
 
मालवा में इन दिनों अफीम किसान अफीम के डोडे में चीरा लगाकर अफीम निकालने की तैयारी में है ऐसे में इन डोडों के लुटेरों ने अफीम के खेतों की तरफ रुख कर लिया है और काले सोने की चोरी का आगाज कर दिया है।
 
ऐसी ही एक घटना गुरुवार देर रात नीमच जिले में घटी जब बघाना थाना क्षेत्र के ग्राम धनेरियाकलां निवासी लक्ष्मीनारायण अहीर के खेत से डोडे अज्ञात लोग काटकर ले गए। 
 
अफीम किसान लक्ष्‍मीनारायण ने बताया की अपने खेत में 10 आरी में अफीम फसल बोई थी, लेकिन किसान के अफीम की खेती करने की खुशी को चोरों ने गम में बदलने में जरा भी देर नहीं लगाई।
 
अहीर ने बताया कि गुरुवार देर रात मेरे खेत के समीप एक स्‍कॉर्पियो कार आई, साथ ही बाइक सवार दो युवक कार के पीछे आए स्‍कॉर्पियों कार में सवार करीब 8 से 10 लोग अफीम के खेत में पहुंचे और खेत में लगे 10 आरी में से 4 आरी से ज्‍यादा के डोडे चुराकर ले गए। इस दौरान बाइक सवार दोनों युवक बाहर खेत के समीप खड़े होकर निगरानी रख रहे थे, 
 
लेकिन अज्ञात चोरों की इस वारदात को बिसलवास रेलवे फाटक पर मौजूद गार्ड ने देख लिया, जिसके बाद किसान लक्ष्‍मीनारायण और रेलवे फाटक के गार्ड ने बघाना पुलिस को घटना की जानकारी दी। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है।
 
आपको यह भी बता दें कि यदि किसानों से नारकोटिक्स विभाग अफीम खरीदता है तो वह हजारों रुपए में जाती है, लेकिन इस अफीम की यदि कोई तस्‍करी करता है तो इसकी कीमत सीधी लाखों रुपए में पहुंच जाती है। इसी कारण इस क्षेत्र में इसकी तस्‍करी ज्‍यादा होती है। किसान लक्ष्‍मीनारायण ने कहा की मेरा तो भारी नुकसान हुआ है, चार आरियां सलंग तोड़कर ले गए हैं।
 
अहीर ने बताया कि हम नारकोटिक्स विभाग में आवेदन देने गए थे, तो वहां अफसरों ने पहले थाने में एफआईआर करने को कहा। अभी बघाना थाने में एफआईआर दर्ज कराई है, 10 लोगों के आगे एक अकेला आदमी क्‍या कर सकता है। अगर सामने आए तो जान का खतरा भी रहता है, अब जैसा शासन का आदेश होगा वेसा ही करेंगे।
 
नीमच के एएसपी जितेंद्रसिंह पंवार ने कहा की धनेरियाकलां निवासी लक्ष्‍मीनारायण ने शिकायत की थी, कि उसकी एक तिहाई अफीम की फसल में से कोई डोडे तोडकर ले गया है, जिसके बाद जांच के लिए पुलिस की टीम मौके पर पहुंची थी, घटना तो हुई है, अब इस मामले में जांच कर आकलन किया जा रहा है, अगर इस तरह की कोई हरकत किसी व्‍यक्ति ने की है तो आरोपियों के खिलाफ निश्चित ही कार्रवाई की जाएगी। 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर मुश्किल में, लुकआउट नोटिस जारी