Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रतलाम का सुराना बना एमपी का 'कैराना'?, मुस्लिमों के डर से हिंदुओं के पलायन का मुद्दा गर्माया

हिंदुओं के पलयान पर बोले गृहमंत्री, किसी को डरने की जरूरत नहीं

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

विकास सिंह

बुधवार, 19 जनवरी 2022 (13:30 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश के रतलाम से पलायन का सनसनीखेज मामला सामने आया है। पलायन का मामला मुस्लिम बहुल गांव से हिन्दूओं के पलायन से जुड़ा है। रतलाम के सुराना गांव में हिंदुओं के कुछ परिवार सांप्रदायिक तनाव के चलते पलायन करने के लिए मजबूर है। गांव के  हिंदू रहवासियों ने गांव में रह रहे वर्ग विशेष लोगों से परेशान होकर तीन दिन में परिवार सहित गांव खाली करने की चेतावनी दी है। सुराना के रहने वाले पलायन करने वाले सुरेंद्र कुमार जाट कहते हैं कि गांव में सांप्रदायिक जहर घुला हुआ है जिसके तंग आकर गांव के हिन्दूओं ने अपने घरों के बाहर "यह घर बिकाऊ है", "हम मुस्लिम समाज और प्रशासन से पीड़ित है" आदि लिख दिया। 
 
सुराना के ग्रामीणों का आरोप है कि गांव में मुस्लिम समाज बहुसंख्यक में है और लगातार डराने धमकाने के बाद उन्हें मजबूरन पलायन का फैसला लेना पड़ा है। पलायन करने वाले ग्रामीणों का कहना है कि गांव में हम लोग शांति सद्भाव से रहना चाहते है लेकिन आए दिन हिंदू युवाओं से गाली गलोच, व जान से मारने की धमकी व मारपीट की जाती है। 
 
ग्रामीणों का कहना है गांव की आबादी का 60 प्रतिशत मुस्लिम व 40 प्रतिशत हिंदू आबादी है जो भाईचारे से कई पीढियों से रह रहे थे, लेकिन पिछले दो तीन वर्षों से विधर्मी मानसिकता हमारे गांव में आई है और हमारे गांव में हिंदू युवाओं के साथ गाली गलौच, मारपीट व धमकी जैसी घटनाएं आए दिन घटित हो रही है। 
 
ग्रामीणों का आरोप है कि गांव का एक दल शांति स्थापित करना चाहता है, लेकिन हमारी बात सुने बगैर डरा धमका कर रासुका, जिलाबदर, और मकान गिराने की धमकी दे दी। इस कारण हम भयभीत है और हम अपना गांव अपनी संपत्ति प्रशासन को सुपुर्द कर अन्य जगह पर स्थापित होना चाहते हैं ताकि हमारी आने वाली हिंदू युवा पीढ़ी सुरक्षित रह रह सके। जिससे तंग आकर उन्होंने गांव के बाहर पोस्टर लगा दिया है। पीड़ितों के मुताबिक उन्होंने गांव छोड़ने का पूरा मन बना लिया है।
webdunia

वहीं दूसरी सोशल मीडिया पर इस गांव की तुलना उत्तरप्रदेश के कैराना से की जाने लगी। गौरतलब है कि यूपी के कैराना में हिन्दूओ के पलायन का मामला ख़ूब सुर्खियो में रहा है। वहां भी पलायन कर रहे हिन्दूओ ने इसी तरह अपने घर के बाहर लिख कर घरों को छोड़ा था। 
वहीं पूरे मामले पर प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि रतलाम के सुराना गाँव में हिंदुओं के पलायन का मामला संज्ञान में आया है जोकि चिंता का विषय है। पीड़ितों की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन से बात करूंगा। मध्यप्रदेश शांति का टापू है और कोई भी भय का वातावरण नहीं फैला सकता है।

पलायन का सनसनीखेज मामला सामने आने के बाद रतलाम अपर कलेक्टर एम एल आर्य ने कहा की गांव में सभी लोग भाईचारे के साथ रहते हैं। जांच दल बनाकर गांव में भेजा जाएगा और लोगो से बातचीत कर समाधान किया जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

छोटी बहू ने बढ़ाई सपा की मुसीबत, अपर्णा ने कहा- मुलायम का आशीर्वाद लेकर ही भाजपा में आई हूं...