Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हजयात्रियों के लिए खुशखबर, अब घर बैठे हो सकेगी फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 8 जुलाई 2018 (13:33 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और भारतीय हज कमेटी ने इस साल की हजयात्रा आरंभ होने से कुछ दिनों पहले लोगों के लिए फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा शुरू की है जिससे दूरदराज में रहने वाले हजारों लोगों काफी सहूलियत होगी। 
 
इस सुविधा के आरंभ होने से दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में हजयात्रियों को यात्रा की तारीख को लेकर ऊहापोह की स्थिति से नहीं गुजरना होगा।
 
हज समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान के मुताबिक, अब लोग घर बैठे फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अब हज पर जाने वाले लोग हज कमेटी की वेबसाइट पर जाकर फ्लाइट की बुकिंग की पुष्टि कर सकेंगे।
 
खान ने कहा कि पहले ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा नहीं होने से लोगों को कई दिन पहले ही प्रस्थान स्थल (इम्बारकेशन प्वाइंट) वाले शहर में पहुंचना पड़ता है। इससे उन लोगों को खासी दिक्कत होती थी जो दूरदराज के इलाकों और गांवों से हज के लिए जाते थे। 
 
उन्होंने कहा कि यह सुविधा आरंभ होने से लोग अपनी फ्लाइट वाली तारीख से एक दिन पहले प्रस्थान स्थल वाले शहर पहुंचेंगे। इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी। इस साल हज यात्रियों के सऊदी अरब प्रस्थान करने का सिलसिला 14 जुलाई से आरंभ होगा। 
 
गौरतलब है कि इस बार भारत से करीब 175,000 लोग हज पर जा रहे हैं। इनमें से करीब 128,000 लोग भारतीय हज कमेटी के जरिए हज पर जाएंगे। (भाषा) 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राजस्थान के अजमेर में ट्रक से टकराई बस, हादसे में 10 लोगों की मौत