LOC पर पाक सेना का ब्रिगेड मुख्यालय पर हमला, भारतीय सेना ने पाकिस्तान में मचाई तबाही

सुरेश डुग्गर

मंगलवार, 20 नवंबर 2018 (23:10 IST)
श्रीनगर। पाकिस्तानी सेना ने एलओसी पर सीजफायर का उल्लंघन कर आज जब पुंछ सेक्टर में ब्रिगेड मुख्यालय को अपने गोलों का निशाना बनाया तो तीन भारतीय जवान जख्मी हो गए। इस उल्लंघन के बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में उस पार तबाही मचाई है। अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है कि पाक सेना को जवाबी कार्रवाई में जबरदस्त नुकसान हुआ है। खबर लिखे जाने तक सेना ने पुंछ में पाकिस्तान की कई आर्मी पोजीशन को उड़ा दिया था।
 
एक बार फिर सुबह पाकिस्तानी सेना ने नापाक हरकत को अंजाम देते हुए पुंछ नगर स्थित ब्रिगेड मुख्यालय को निशाना बनाते हुए कई गोले दागे जो कि ब्रिगेड के अंदर गिरे जिस कारण तीन जवान जख्मी हो गए। इसके बाद भारतीय सेना द्वारा करीब साढ़े आठ बजे दिगवार क्षेत्र से जवाबी कारवाही करते हुए पाकिस्तानी सेना की उन चौकियों को निशाना बनाना शुरू कर दिया, जहां से पाक सेना ने पुंछ ब्रिगेड को निशाना बनाया था। 
 
भारतीय सेना की जवाबी कारवाही से दोनों तरफ से भारी गोलाबारी शुरू हो गई है जो कि लगातार जारी है। पाक सेना को जबरदस्त नुकसान होने का दावा किया जा रहा है। 
 
प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह करीब साढ़े सात बजे अचानक पाकिस्तानी सेना ने नगर स्थित पुंछ ब्रिगेड मुख्यालय को निशाना बनाते हुए कई गोले दागे थे जो कि ब्रिगेड के अंदर ही आ गिरे थे, जहां पिछले महीने की 23 तारीख को पाक सेना ने एक गोला दागा था। जिससे सेना के खाली बंकर में आग लग गई थी।
 
आज गिरे गोलों की आवाज इतनी जोरदार थी कि आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के मकान तक हिल गए। इससे पहले की लोग कुछ समझ पाते कई और गोले वहीं आ गिरे। गोलों के गिरने का पता चलने पर बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी और जवान घटना स्थल पर पहुंच गए। पाक सेना की इस नापाक हरकता भारतीय सेना ने करीब एक घंटे बाद दिगवार से पाक सेना को मुंहतोड़ जवाब देना शुरू कर दिया है। इस गोलाबारी से पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल बन गया है।
 
सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने भारी मात्रा में मोर्टार के साथ तीन बार पुंछ सेक्टर में सेना के ठिकाने को निशाना बनाया है। 30 मिनट के भीतर पाकिस्तान द्वारा तीन बार गोलाबारी की गई। पाकिस्तान ने पुंछ सेक्टर में दो प्रमुख सेना प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के एक महीने के भीतर पाकिस्तान द्वारा यह दूसरा हमला है। 
 
23 अक्टूबर को पाकिस्तान सेना ने पुंछ सेक्टर में भारतीय सेना के दो सुरक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया था जिसमें 93 ब्रिगेड के मुख्यालय भी शामिल थे। भारतीय सेना की यह मुख्यालय एलओसी के अंदर 6 किलोमीटर है।
 
पाकिस्तान की सेना द्वारा मोर्टार और आर्टिलरी के साथ निशाना बनाए गए अन्य महत्वपूर्ण सुरक्षा ठिकाने में एक सैन्य खुफिया इकाई थी, जो नियंत्रण रेखा के अंदर 17 किमी है। पाकिस्तान की इस हरकत भारतीय सेना जवाब दे रही है। पुंछ के खरी करमारा क्षेत्र में भारी गोलाबारी चल रही है।
 
याद रहे दो दिन पहले भी राजौरी जिले के कलाल सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने एलओसी पर भारतीय चौकियों को निशाना बनाने के साथ रिहायशी क्षेत्रों पर भी गोलाबारी की थी। इससे इस ओर कोई नुकसान तो नहीं हुआ था, लेकिन भारत की जवाबी कार्रवाई में सीमा पार पाकिस्तानी खेमे को जरूर नुकसान हुआ था।
 
पाक सेना द्वारा पिछले एक सप्ताह से कलाल सेक्टर में की जा रही गोलाबारी से सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल है। पूरे राज्य की तरह राजौरी जिले में भी इन दिनों पंचायत चुनाव की प्रक्रिया जारी है। पाकिस्तान चुनाव में खलल डालने के इरादे से ही आए दिन सीमा पर नापाक हरकतें कर रहा है।
 
सनद रहे कि छह दिन में पाक सेना द्वारा सीमा पर दागे गए स्नाइपर शॉट में तीन जवान व सेना का एक पोर्टर शहीद हो चुके हैं। इसके साथ दो जवान घायल भी हुए हैं। सीमा पार से पाक के एसएसजी कमांडो घात लगाए बैठे हैं और मौका मिलते ही बार-बार स्नाइपर शॉट दाग रहे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING