Motor vehicle act 2019 को लेकर सोशल मीडिया पर चले मजेदार जोक्स और मीम्स

गुरुवार, 5 सितम्बर 2019 (12:46 IST)
देश में 1 सितंबर 2019 से संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट (Motor vehicle act 2019) लागू हो गया है। नए Motor vehicle act 2019 में यातायात नियम तोड़ने पर जुर्माने की राशि में कई गुना बढ़ोतरी की गई है। हालांकि कुछ राज्यों ने अभी लागू करने से इंकार कर दिया है।  नए यातायात नियमों को लेकर सोशल मीडिया पर मजेदार जोक्स और मीम्स भी चल रहे है।
 
इन राज्यों का कहना है कि वे इसे लागू करने से पहले इसकी समीक्षा करेंगे। हालांकि ‍देश के जिन राज्यों में यह लागू हुआ है, वहां पर यातायात का नियम तोड़ने पर भारी-भरकम जुर्माना वसूला जा रहा है।

नया मोटर व्हीकल एक्ट (New motor vehicle act 2019) के लागू होने के बाद से जरूरी दस्तावेजों के बिना वाहन चलाना लोगों को खासा महंगा पड़ रहा है।

ऐसी भी खबरें आई कि जुर्माने की राशि गाड़ी की कीमत से भी ज्यादा हो रही है। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश के हर नागरिक को Motor vehicle act 2019 का पालन करना होगा।
 
बुधवार को भुवनेश्वर में एक ऑटो-रिक्शा चालक पर संशोधित Motor vehicle act 2019 के तहत यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिए 47,500 रुपए का जुर्माना लगाया गया। कमिश्नरेट पुलिस ने ऑटो ड्राइवर को शराब के नशे में गाड़ी चलाने, बिना किसी सर्टिफिकेट, परमिट, प्रदूषण सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने समेत कई तरह के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया।
दिल्ली के गुरुग्राम (गुड़गांव) में 3 रिक्शा चालकों को यातायात के नियमों को तोड़ना महंगा पड़ा। Motor vehicle act 2019 गुरुग्राम पुलिस ने एक ऑटो चालक पर 37 हजार रुपए का जुर्माना ठोक दिया। एक अन्य ऑटो चालक पर 27000 रुपए का जुर्माना किया गया। एक और ऑटो चालक को भी बगैर जरूरी दस्तावेज वाहन चलाने पर 9400 रुपए का जुर्माना भरना पड़ा। इन ऑटो चालकों के पास रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस आदि कागजात नहीं थे।
हरियाणा पुलिस ने बुधवार को एक ऑटो चालक पर 32 हजार 500 रुपए का जुर्माना ठोक दिया है। इससे पहले मंगलवार को भी गुड़गांव पुलिस ने एक स्कूटर चालक का 23 हजार रुपए का चालान काट दिया था।
गुड़गांव में दिनेश मदान की स्कूटी का 23 हजार रुपए का चालान काट दिया गया। चालान की कॉपी भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई। दिनेश बिना हेलमेट के गाड़ी चला रहे थे, साथ ही उनके पास स्कूटी का रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस, एयर पॉल्यूशन एनओसी, और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस नहीं था। दिनेश ने बताया कि उनकी स्कूटी की कीमत फिलहाल 15 हजार रुपए है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी ने दी शिक्षकों को शुभकामनाएं