Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मोदी सरकार का जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को तोहफा, 520 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज को मंजूरी

webdunia
बुधवार, 14 अक्टूबर 2020 (21:32 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 520 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज को मंजूरी दी है। यह 5 साल की अवधि के लिए है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के लिए 520 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज को मंजूरी दी।
 
लोगों का जीवन सुगम होगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत 520 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज की केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी से वहां के लोगों का जीवन और सुगम होगा। मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा स्टार्स परियोजना को दी गई मंजूरी से शिक्षा क्षेत्र में बदलाव के हमारे प्रयासों को बल मिलेगा और साथ ही पढ़ाई की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। 
 
उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत नए ‘टीचिंग-लर्निंग एंड रिजल्ट्स फॉर स्टेट्स’ (स्टार्स) कार्यक्रम को दी गई मंजूरी से शिक्षा क्षेत्र में बदलावों के प्रयासों को बल मिलेगा।
 
एनआरएलएम के तहत विशेष पैकेज को मंजूरी : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने एवं गरीबी उन्मूलन के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के उद्देश्य से बुधवार को दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत 520 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज को मंजूरी दी।
 
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए आज स्टार्स कार्यक्रम को भी मंजूरी दी। विश्व बैंक से सहायता प्राप्त इस कार्यक्रम के तहत 5718 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन केंद्र सरकार के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा नए केंद्र पोषित कार्यक्रम के रूप में होगा। (इनपुट भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

IPL 2020 : शिखर-श्रेयस के अर्धशतक, राजस्थान को मिला 162 रनों का लक्ष्य