Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

प्रोफेसर रामगोपाल यादव होंगे सपा के राज्यसभा के लिए प्रत्याशी

webdunia

अवनीश कुमार

बुधवार, 14 अक्टूबर 2020 (09:27 IST)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में रिक्त हो रही 10 राज्‍यसभा सीटों के चुनाव का ऐलान निर्वाचन आयोग ने कर दिया है और जिसका मतदान उत्तर प्रदेश में 9 नवंबर को होना है। जिसके चलते समाजवादी पार्टी ने भी राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव पर दोबारा भरोसा जताया है।

चुनाव की घोषणा के बाद से रिक्त हो रही 10 राज्‍यसभा सीटों पर कब्जा बरकरार रखने के लिए सभी पार्टियां जुट गई हैं और वह अपने पसंदीदा प्रत्याशियों को मैदान में उतारने की भी तैयारियां कर रहे हैं जिसके चलते समाजवादी पार्टी ने भी राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव पर दोबारा भरोसा जताया है।

जिसकी जानकारी होते ही प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने ट्वीट कर मुलायम सिंह यादव, राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के प्रति आभार व्यक्त किया। गौरतलब है कि भाजपा के वर्तमान में 17 व समाजवादी पार्टी के 8 राज्यसभा सदस्य, बसपा के 4 व कांग्रेस के 2 राज्यसभा सदस्य हैं।

इनमें 10 सीटें अगले महीने रिक्त हो रही हैं और रिक्त सीटों पर चुनाव कराने का कार्यक्रम चुनाव आयोग ने जारी भी कर दिया, लेकिन अगर चुनावी समीकरण पर नजर डालें तो राज्यसभा चुनाव में भाजपा अन्य पार्टियों की अपेक्षा बेहद मजबूत है, वहीं दूसरी ओर समाजवादी पार्टी भी अपने विधायकों के भरोसे 1 सीट आसानी से निकाल सकती है, लेकिन कांग्रेस व बसपा के हालात उत्तर प्रदेश की राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर बेहद खराब हैं।
10 सीटों पर होने वाले चुनाव में जहां एक सीट समाजवादी पार्टी को मिलती दिख रही है तो वहीं 9 सीटें भाजपा के पाले में जाती दिख रही हैं लेकिन अगर कांग्रेस व बसपा मिलकर समाजवादी पार्टी का सहयोग कर दें तो 10 सीटों में से 2 सीट तीनों पार्टी मिलकर जीत सकती हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

वित्त मंत्रालय ने दी अनुमति, राज्य ले सकेंगे 68 हजार 825 करोड़ का अतिरिक्त कर्ज