Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नोवाक जोकोविच और फेडरर विम्बलडन के तीसरे दौर में, गत चैम्पियन कर्बर बाहर

webdunia
शुक्रवार, 5 जुलाई 2019 (00:30 IST)
लंदन। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और दिग्गज रोजर फेडरर ने गुरुवार को यहां विम्बलडन मुकाबले के अंतिम-32 में अपनी जगह पक्की की लेकिन महिला वर्ग में मौजूदा चैम्पियन एंजेलिक कर्बर का सफर दूसरे दौर में ही खत्म हो गया। जर्मनी की कर्बर को अमेरिका की लॉरेन डेविस ने 2-6, 6-2, 6-1 से हराया।
 
स्विट्जरलैंड के फेडरर ने ब्रिटेन के जे क्लार्क को 6-1, 7-6, 6-2 से शिकस्त देकर नौवीं बार इस खिताब को जीतने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। वह ग्रैंड स्लैम में 70वीं बार तीसरे दौर में पहुंचे।

उन्होंने विंबलडन में 17वीं बार तीसरे दौर में जगह बनाकर जिमी कोनर्स के रिकॉर्ड की बराबरी की। फेडरर ने विश्व रैंकिग में 169वें पायदान पर काबिज क्लार्क के खिलाफ 46 विनर्स लगाए।
webdunia
अपना 21वां मेजर खिताब जीतने का सपना देख रहे फेडरर को अंतिम-16 में पहुंचने के लिए 27वीं वरीयता प्राप्त लुकास पोउल्ली की चुनौती से पार पाना होगा, जिन्होंने क्वालीफायर ग्रेगोरी बार्रेरे को 6-1, 7-6, 6-4 से हराया।
 
पुरुषों में जान इसनर और मारिन सिलिच को भी उलटफेर का शिकार होना पड़ा। नौवीं वरीयता प्राप्त इसनर को कजाखिस्तान के गैर वरीय मिखायल कुकुशकिन ने तीन घंटे से ज्यादा चले मुकाबले में 6-4, 6-7, 4-6, 6-1, 6-4 से हराया। 13वीं वरीयता प्राप्त 2017 के उपविजेता सिलिच को पुर्तगाल के जोओ सोउसा ने सीधे सेटों में 6-4, 6-4, 6-4 से पराजित किया।
 
चार बार के चैम्पियन और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच ने अमेरिका के डेनिस कुडला के खिलाफ मुकाबले के दौरान 13 ऐस जमाए और 37 विनर लगाकर 6-3, 6-2, 6-2 से जीत हासिल की। अब अंतिम 16 में प्रवेश करने के लिये उनका सामना हुबर्ट हुर्कास्ज से होगा। पिछले साल फाइनल में पहुंचे के केविन पीटरसन ने सर्बिया के जांको टिप्सारेविच पर 6-4, 6-7, 6-1, 6-4 की जीत से अगले दौर में प्रवेश किया।
 
आठवीं वरीयता प्राप्त जापान के केई निशिकोरी ने ब्रिटेन के कैमरन नोरी को 6-4, 6-4, 6-0 से मात दी। महिलाओं के वर्ग में एशले बार्टी की सेरेना विलियम्स के बाद एक साल में फ्रेंच ओपन और विम्बलडन में जीतने की उपलब्धि हासिल करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनने की उम्मीद बेल्जियम की एलिसन वान उइतवांक पर दूसरे दौर की जीत से बरकरार रही।
webdunia
सेरेना ने 2015 में यह उपलब्धि हासिल की। 23 साल की बार्टी ने एलिसन वान उइतवांक को 6-1, 6-3 से शिकस्त दी जिसने 2017 की चैम्पियन गार्बाइन मुगुरूजा को हराकर बाहर किया था। 
 
ऑस्ट्रेलिया की दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी का सामना अब अंतिम 16 में जगह बनाने के लिए ब्रिटिश वाइल्डकार्डधारी हैरियट डार्ट और ब्राजील की क्वालीफायर बिट्रिज हदाद माइया के बीच हेाने वाले मुकाबले की विजेता से होगा।
 
अगर वह रोलां गैरां और विम्बलडन खिताब जीतने की उपलब्धि हासिल कर लेती हैं तो वह ऐसा करने वाली आठवीं महिला खिलाड़ी बन जाएंगी। वहीं 2017 अमेरिकी ओपन चैम्पियन स्लोआने स्टीफंस ने चीन की वांग यफान पर 6-0 6-2 से शिकस्त दी। अब वह ब्रिटेन की 19वीं वरीय योहाना कोंटा और कैटरीना सिनियाकोवा के बीच होने वाले मैच की विजेता से भिड़ेंगी। 
 
अमेरिकी खिलाड़ी कोको गौफ ने शानदार पदार्पण जारी रखते हुए बुधवार को तीसरे दौर में पहुंचने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया जबकि गत चैम्पियन नोवाक जोकोविच ने लगातार 11वें वर्ष अंतिम 32 में जगह बनाई।
 
गौफ महज 15 साल की हैं और क्वालीफाइंग की बाधा पार करने के बाद मुख्य दौर में पहुंची हैं। 1991 के बाद वह पहली युवा खिलाड़ी हैं, जो विम्बलडन के तीसरे दौर में पहुंची, उन्होंने पहले दौर में पांच बार की चैम्पियन वीनस विलियम्स को हराकर उलटफेर किया था। 
 
28 साल पहले 15 साल की जेनिफर कैप्रियाती सेमीफाइनल तक पहुंची थीं। गौफ ने 2017 में सेमीफाइनल तक पहुंची स्लोवाकिया की मागडालेना रिबारिकोवा को 6-3, 6-3 से शिकस्त दी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

विश्व कप में वेस्टइंडीज लगातार 6 हार के बाद 23 रनों से जीता, अफगानिस्तान की नौवीं हार के साथ विदाई