Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हापुड़ की केमिकल फैक्टरी में भीषण आग, 12 मजदूरों की मौत, CM योगी ने दिए जांच के आदेश

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 5 जून 2022 (00:40 IST)
हापुड़ (उत्तर प्रदेश)। हापुड़ के धौलाना में औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार को एक केमिकल फैक्टरी में बॉयलर फटने से 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 21 अन्य घायल हो गए। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुर्घटना की जांच विशेषज्ञों से कराने के निर्देश दिए हैं।

पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी से करीब 80 किलोमीटर दूर धौलाना में यूपीएसआईडीसी (औद्योगिक क्षेत्र) में स्थित फैक्टरी में प्रभावित इलाके में करीब 30 लोग थे जब यह घटना हुई। हापुड़ के पुलिस अधीक्षक दीपक भुकर ने बताया कि हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई और 21 घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हापुड़ की जिलाधिकारी मेधा रूपम ने बताया कि धौलाना की संबंधित इंडस्ट्रीज को इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने का लाइसेंस मिला हुआ था, ऐसे में विस्फोटक सामान कैसे बन रहा था, इसकी जांच की जाएगी और उसी अनुरूप कार्रवाई होगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि फॉरेंसिक टीम घटनास्थल पर पहुंच गई हैं और नमूने एकत्र कर रही हैं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में एक-एक फैक्टरी की जांच होगी। जांच में कोई अधिकारी या अन्य जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। रूपम ने कहा कि प्रशासन का प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि घायलों को सर्वोत्तम चिकित्सा मिले और उनमें से कुछ को सफदरजंग अस्पताल भेज दिया गया है।

मेरठ परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक प्रवीन कुमार ने बताया कि राहत कार्य तेजी से किया जा रहा है और घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, धमाका इतना तेज था कि आसपास की कई फैक्टरी की छतें उड़ गईं।

पुलिस प्रशासन व दमकल विभाग ने मौके पर पहुंच कर राहत कार्य शुरू किया और कई लोगों को वहां से सुरक्षित निकाला। पुलिस के अनुसार, हापुड़ के थाना धौलाना क्षेत्र के यूपीएसआईडीसी (औद्योगिक क्षेत्र) में सीएनजी पंप के बगल में स्थित एक फैक्टरी में बॉयलर फट गया, जिससे वहां आग लग गई।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर गहरा दुख जताया है। शनिवार की शाम गोरखपुर पहुंचे राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, हापुड़ में फैक्टरी में हुए हादसे के कारण कई लोगों की मृत्‍यु का समाचार सुनकर अत्‍यंत दुख हुआ। इस दुर्घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति मैं शोक संवेदना व्‍यक्‍त करता हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना करता हूं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर पर घटना को लेकर दुख जताया और दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की। योगी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों से घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव कार्य कराने और परिजनों की हरसंभव मदद करने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊ से जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने मेरठ के मंडलायुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक को मौके पर जाकर इन कार्यों के प्रभावी निगरानी का निर्देश दिया। उन्होंने दुर्घटना की जांच विशेषज्ञों से कराने के भी निर्देश दिए हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Coronavirus : केरल में कोरोना के 1544 नए मामले, 48 मरीजों की मौत, महाराष्ट्र में नहीं थम रही रफ्तार