Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

मिट्टी के घड़े(मटके) से जुड़ी है आपकी खुशहाली, 7 काम की बातें

webdunia
आजकल पहले की तरह लोग मिट्टी के घड़े रखने की बजाय पीने के पानी के लिए अपने घर में आधुनिक फिल्टर, फ्रिज व बोतलों में पानी रखते हैं। वास्तु की बात मानें तो आपको घर में एक मिट्टी का घड़ा या सुराही जरूर रखनी चाहिए जिससे कि आपके घर में खुशहाली आए और आपके सारे संकट दूर हो जाए। यह भी माना जाता है कि मिट्टी का घड़ा अगर घर में हो तो घर से बहुत सारी मुश्किलें अपने आप ही खत्म हो जाती है।
 
वैसे आपने देखा होगा कि गांव के लोग आज भी पानी भरने के लिए सुराही या फिर मिट्टी के घड़े का ही प्रयोग करते हैं। कहते हैं कि पानी से भरी एक सुराही घर में जरूर रखनी चाहिए और वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पानी से भरी सुराही रखने से धन की कभी कमी नहीं होती।
 
तो आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी खास बातें ...
 
- कहते हैं कि अगर आपको किसी वजह से सुराही न मिले तो मिट्टी का छोटा घड़ा रखना भी लाभदायक होता है लेकिन ध्यान रखें कि इसमें हमेशा पानी भरा होना चाहिए।
 
- हमेशा घर में पानी से भरा हुआ घड़ा रखें 
 
- वास्तु के हिसाब से इसे रखने के लिए उत्तर दिशा का चुनाव करना बेहतर होता है क्योंकि उत्तर दिशा को जल के देवता की दिशा माना जाता है।
 
- घर में कोई व्यक्ति तनावग्रस्त हैं या मानसिक रूप से परेशान है तो आप उन्हें माटी के घड़े से किसी भी पौधे को पानी देने के लिए कहें, इससे उन्हें लाभ होगा।
 
- मिट्टी से बनी भगवान की मूर्ति को घर में रखने से भी आपकी धन संबंधी परेशानियां तो दूर होती ही हैं और इसी के साथ ही धन की स्थिरता भी बनी रहती है।
 
घर में मिट्टी के पानी भरे घड़े के आगे दीपक लगाने से भी आर्थिक कष्ट दूर होते हैं। 
 
घर में मिट्टी की छोटी-छोटी सजावटी मटकियां रखने से रिश्तों में सौंधापन बरकरार रहता है। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हरियाली अमावस्या 2020 : 20 साल बाद 20 जुलाई को बन रहे हैं शुभ संयोग