क्या BJP को समर्थन देने को तैयार हैं दुष्यंत चौटाला...जानिए वायरल तस्वीर का सच...

सोमवार, 21 अक्टूबर 2019 (12:58 IST)
सोशल मीडिया पर हरियाणा की जननायक जनता पार्टी (JJP) के संस्थापक दुष्यंत चौटाला की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर के जरिए दावा किया गया है कि दुष्यंत चौटाला ने भाजपा को समर्थन देने की बात कही है।
 
क्या है वायरल तस्वीर में-
 
Arav Back ‎ नामक फेसबुक यूजर ने BJP हरियाणा ग्रुप पर यह तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- “जेजेपी आलो...पिछले दरवाजे से नहीं, बीजेपी को जीताकर मेन दरवाजे से दाखिल हो जाओ। बोलो बीजेपी जिंदाबाद...”
 
तस्वीर में आजतक न्यूज चैनल की ‘BREAKING NEWS’ प्लेट नजर आ रही है, जिसपर लिखा है- ‘जरूरत पड़ी तो बीजेपी का सर्मथन-दुष्यंत’। सोशल मीडिया पर यूजर्स दुष्यंत चौटाला के इस बयान को अभी का मानकर शेयर कर रहे हैं।

abc

क्या है सच-
 
वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें कोई खास जानकारी नहीं मिली। फिर हमने इंटरनेट पर ‘दुष्यंत चौटाला, BJP’ कीवर्ड्स के साथ सर्च किया, तो हमें हाल ही में छपी ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें दुष्यंत के इस तरह के बयान का जिक्र हो। बल्कि, दुष्यंत के हाल ही के बयानों को देखा जाए, तो वह भाजपा पर हमलावर ही नजर आ रहे हैं।
 
चूंकि वायरल तस्वीर में आजतक का लोगो है, हमने इससे संबंधित वीडियो को आजतक के यूट्यूब चैनल पर सर्च किया। कुछ कीवर्ड्स के साथ सर्च करने पर हमें 19 अक्तूबर 2014 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसका शीर्षक था- ‘बीजेपी का समर्थन कर सकती है INLD’।
 
इसके डीटेल में लिखा था- ‘इनेलो प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा में सरकार बनाने के लिए बीजेपी को चुनाव के बाद समर्थन देने की घोषणा की है।’


 
इस वीडियो के 35वें सेकंड पर वायरल तस्वीर वाला फ्रेम नजर आया। अब यह यह स्पष्ट हो गया कि वायरल तस्वीर इसी वीडियो की है। 
 
बता दें कि INLD से 2018 में निष्कासित होने के बाद दुष्यंत चौटाला ने पिता अजय चौटाला के साथ मिलकर जननायक जनता पार्टी (JJP)  नाम से एक नया दल बना लिया था। INLD की स्थापना दुष्यंत चौटाला के परदादा चौधरी देवी लाल ने की थी। चौधरी देवी लाल भारत के छठे उप-प्रधानमंत्री रहे हैं।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि दुष्यंत चौटाला के जिस बयान की तस्वीर अभी वायरल हो रही है, वह साल 2014 की है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सेना प्रमुख बिपिन रावत का बड़ा बयान, 370 हटने के बाद कुछ लोग कश्मीर में बिगाड़ना चाहते हैं माहौल