क्या आपको भी ऑफिस में नींद आती है? जानिए क्या है वजह

रात में भरपूर नींद लेने के बाद भी क्या आपको अगले दिन ऑफिस में काम के दौरान उबासियां और नींद आने लगती है? यदि हां तो इसकी कई वजह हो सकती हैं, जिन्हें मालूम होने पर आप किसी भी समय नींद आने की समस्या से बच सकते हैं। आइए, जानते हैं ऑफिस में नींद आने के 4 कारण :
 
1. काम की व्यस्तता में पानी पीना भूल जाना या कम पानी पीना। शरीर में पानी की कमी होने पर व्यक्ति को चिड़चिड़ापन और थकान महसूस होने लगती है जिसके बाद नींद आने लगती है।        
 
2. यदि आपको एनीमिया हों यानी कि शरीर में आयरन या विटामिन की कमी होना, जो की रेड ब्लड सेल्स बनाते है फिर ये रेड सेल्स आपके फेफड़ों के जरिए शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाते हैं, उनकी कमी होने पर शरीर के हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम बाधित होता है और नींद मेहसूस होने लगती है।
 
3. यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं यानी कि डिप्रेशन में है तब भी आपको नींद आती है। दुखी व उदास होने पर आप कमजोर और थका हुआ महसूस करते है। ऐसे में दो स्थिति बनती है, या तो आपको बहुत अधिक नींद आती है या नींद ही उड़ जाती हैं और कोशिश करने पर भी नहीं आती।
 
4. ऑफिस आने की पिछली रात या पिछली कई रातों में यदी आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही हों तो आपको ऑफिस में उबासियां और नींद आएगी।

ALSO READ: अपने चश्मे को इस प्रकार से साफ करेंगे तो नहीं आएंगे स्क्रेच
webdunia-ad

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सेहत और सौन्दर्य को बनाए रखना है तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 पेय पदार्थ