Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कोरोनाकाल में प्री प्राइमरी और प्राइमरी के बच्चों की भी होगी ऑनलाइन क्लास

webdunia
webdunia

विकास सिंह

शुक्रवार, 31 जुलाई 2020 (12:08 IST)
कोरोनाकाल में मध्यप्रदेश में प्री प्राइमरी के बच्चों की पढ़ाई भी अब ऑनलाइन शुरु होगी। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते ही सरकार ने 31 अगस्त तक स्कूलों के खुलने पर पहले ही रोक लगा दी है। ऐसे में पढ़ाई को सुचारू रूप से चलाने के लिए अब स्कूलों में डिजिटल शिक्षा प्रारंभ की जाएगी। 
 
स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक प्री प्राइमरी के बच्चों को ऑनलाइन क्लास के लिए सप्ताह में 3 दिन और प्रतिदिन 30 मिनट का समय तय किया गया है। इसके अलावा पहली से आठवीं तक की कक्षाओं में सप्ताह में 5 दिन तथा हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल में सप्ताह में 6 दिन ऑनलाइन पढ़ाई की जाएगी।
प्रदेश सरकार ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ऑनलाइन डिजिटल शिक्षण के संबंध में जारी निर्देशों के बाद यह आदेश जारी किए है। अब तक मध्यप्रदेश में प्री प्राइमरी और प्राथमिक कक्षाओं के ऑनलाइन संचालन पर पूरी तरह रोक लगा दी थी।

गांवों में टीवी के माध्यम से शिक्षा – इसके साथ मध्यप्रदेश में कोरोना संकट काल में गांवों में टीवी के माध्यम से शैक्षणिक सामग्री पहुंचाने एवं शिक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी। इससे विद्यार्थी अपने घर बैठे ही टीवी पर शैक्षणिक सामग्री प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए रिलायंस कंपनी "जिओ टीवी एप" की सेवा प्रदेश में निशुल्क देगी। इस कार्य को अभियान के रूप में जन सहयोग से किया जाए। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ट्रंप बोले, मैं चुनाव में देरी नहीं चाहता लेकिन डाक मतपत्र से नतीजों में विलंब संभव