IPL 2019 : क्रिस गेल की नसीहत काम आई, रसेल ने IPL में मचाया धमाल

शनिवार, 20 अप्रैल 2019 (18:02 IST)
नई दिल्ली। कोलकाता नाइटराइडर्स के कैरेबियाई ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने कहा है कि बड़े शॉट्स लगाने के मामले में उनके साथी खिलाड़ी क्रिस गेल ने उनकी जिंदगी बदल दी है।
 
रसेल ने कहा कि मैंने गेल से बहुत कुछ सीखा है और बड़े शॉट्स लगाने के मामले में उन्होंने मेरी जिंदगी बदल दी है। मैं पहले हल्के बल्ले से बल्लेबाजी करता था लेकिन इससे गेंद ज्यादा दूर तक नहीं जाती है। विश्व कप के दौरान गेल ने मुझे कहा कि रसेल तुम इससे बेहतर प्रदर्शन कर सकते हो, तुम शक्तिशाली हो और बड़े एवं भारी बल्ले से खेल सकते हो।
 
टी-ट्वंटी विश्व कप 2016 को याद करते हुए हरफनमौला बल्लेबाज ने कहा कि 2016 टी-ट्वंटी विश्व कप ने मेरी जिंदगी बदल दी, जहां मैंने अपनी टीम के लिए 48 रन बनाए थे। मेरे बल्ले अब बड़े हैं और उनके पीछे काफी सारे पहलू हैं। मैं अपने बल्लों के साथ खूब सारा अभ्यास करता हूं।
 
रसेल ने आईपीएल में अभी तक 9 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 377 रन बनाए हैं। उन्होंने बताया कि अमेरिका में नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) को देखने से वे मानसिक तौर पर और मजबूत हुए हैं। उन्होंने बताया कि मैंने एनएफएल खिलाड़ियों के साथ अभ्यास किया था। कुछ वर्ष पहले मैं डलहास गया था, जहां मैंने देखा कि एथलीट अपने खेलों में कितनी कड़ी मेहनत करते हैं। यह खिलाड़ी बेहद दृढ़ता से अभ्यास करते हैं।
 
ऑलराउंडर ने फिटनेस को लेकर कहा कि मुझे अपना बड़ा या भारी शरीर करने की जरूरत नहीं है। अगर मैं और भारी-भरकम हो जाऊंगा तो उससे मेरी गेंदबाजी धीमी हो जाएगी तथा बल्ले को घुमाते हुए हाथ की गति भी कम हो जाएगी। हमें अपने अभ्यास के बारें में समझदारी से सोचना चाहिए। मैं बहुत कड़ा अभ्यास करता हूं और जिम में भी काफी मेहनत करता हूं, क्योंकि आप जितने शक्तिशाली होंगें उतने ही आसानी से आप गेंद को मैदान के बाहर पंहुचा पाएंगे।
 
शुक्रवार को ईडन गार्डंस में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के कोलकता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर मुकाबले में जब रसेल बल्लेबाजी करने आए तब कोलकता को 49 गेंदों पर 135 रन चाहिए थे। रसेल ने पिछले मुकाबलों की तरह इस मुकाबले में भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 9 छक्के और 2 चौकों की मदद से 25 गेंदों पर 65 रन ठोंक डाले थे जिसके बाद कोलकता को आखिरी ओवर में 25 रन चाहिए थे। लेकिन टीम जरूरी रन बनाने में कामयाब नहीं हो सकी 10 रनों से मैच हार गई। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख IPL 2019 : हैदराबाद के पास कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ भी खुद को मजबूत करने का मौका