Facebook पर छुपी रहेगी Like की संख्या, नहीं होगा Tag करने का सुझाव

बुधवार, 4 सितम्बर 2019 (10:57 IST)
Facebook पर आपके पोस्ट को मिलने वाले Like की संख्या जल्द ही इस सोशल मीडिया साइट पर आपके दोस्तों और अन्य यूजर को देखने को नहीं मिल पाएगी। फेसबुक ने यह बताया कि अब आपके दोस्त आपके Like की संख्या को नहीं देख पाएंगे। Facebook ने Tag suggestions फीचर को भी बदल दिया है।
 
फेसबुक का कहना है कि इस तरह के बदलाव तस्वीरों, वीडियो या कमेंट्स पर मिलने वाली Like की संख्या में दिलचस्पी को समाप्त कर देंगी और लोग पोस्ट पर अच्‍छी तरह से ध्यान दे सकेंगे।
ALSO READ: फेसबुक पर बीमारी ठीक करने वाले लोगों का फेसबुक ने किया 'इलाज'
फेसबुक के मालिकाना हक वाले ‘इंस्टाग्राम’ ने इस वर्ष की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह वीडियो को देखने वालों की संख्या और उसे लाइक करने वालों की संख्या को कम से कम 6 देशों में छिपाने का प्रयोग कर रहा है, जहां अकाउंट धारक तो लाइक की संख्या देख सकते हैं लेकिन बाकी लोग इसे नहीं देख सकेंगे। सोशल नेटवर्किंग साइट के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि हम Facebook से लाइक की संख्या छिपाने पर विचार कर रहे हैं।
 
हटेगा Tag suggestions फीचर : फेसबुक ने फोटो अपलोड करने पर चेहरा पहचानने वाले अपने उस सॉफ्टवेयर का प्रयोग बंद करने का फैसला किया है जो यूजर्स को Tag suggestions देता था।
 
फेसबुक ने बताया कि वह ‘Tag’ संबंधी सुझाव देने की बजाय चेहरा पहचानने वाली ऐसी सैटिंग मुहैया करा रहा है जो केवल टैग करने के लिए ही नहीं बल्कि विभिन्न इस्तेमाल के लिए फोटो में लोगों का चेहरा पहचानती है। यह फीचर यूजर्स को मंगलवार से उपलब्ध कराया गया।
 
फेसबुक यूजर्स को ‘टैग सजेशन’ के फीचर की बजाए अब ‘फेस रिकग्निशन सेटिंग’ का विकल्प मिलेगा, जिसे ‘ऑन या ऑफ’ किया जा सकता है। Tag suggestions फीचर को लेकर इलिनोइस में फेसबुक के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था और एक संघीय अपीली अदालत ने इस मामले पर व्यवस्था दी है कि सुनवाई की जा सकती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख US OPEN क्वार्टर फाइनल में रोजर फेडरर को ग्रेगॉर दिमित्रोव से मिली शिकस्त