पुणे में पल-पल रंग बदलता मौसम, बारिश खलल डाल सकती है दूसरे टेस्ट मैच में

बुधवार, 9 अक्टूबर 2019 (19:21 IST)
पुणे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार से शुरू होने जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में बारिश का असर दिखाई दे सकता है। यहां पर पिछले सप्ताह जमकर बारिश हुई, जिसकी वजह से पिच में नमी अब तक है। मंगलवार को भी बारिश से पुणे को भिगोया जबकि बुधवार मौसम  सूखा रहा।
 
पुणे में मौसम विभाग की भविष्यवाणी : पुणे का मौसम भी पल-पल रंग बदल रहा है। एक समय धूप रहती है तो कुछ ही देर बाद काले बादल छा जाते हैं। विशाखापत्तनम में पांचों दिन बारिश की भविष्यवाणी थी लेकिन मौसम लगभग साफ रहा था। कुछ ऐसी ही भविष्यवाणी पुणे के लिए भी है लेकिन उम्मीद की जानी चाहिए कि मौसम मैच की रास्ते की बाधा नहीं बनेगा। 
 
रवि शास्त्री की पिच पर पैनी निगाह : भारतीय कोच रवि शास्त्री तथा गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने पिच पर नजदीकी निगाह रखी। यह स्पष्ट नहीं है कि वह केवल तैयारियां देख रहे थे या फिर कोई निर्देश भी दे रहे थे। हालांकि अरुण का कहना है कि विश्व की नंबर एक टीम भारत किसी भी परिस्थिति में कहीं भी जीतने का दम रखती है।
 
पुणे में 26 मैचों में 13 ड्रॉ रहे : पुणे की पिच देश की सबसे सपाट पिचों में से एक मानी जाती है और इस मैच में यह कैसा व्यवहार करेगी यह देखना दिलचस्प होगा। इस मैदान पर खेले गए 26 प्रथम श्रेणी मैचों में 150 से अधिक के 10 स्कोर, 3 दोहरे शतक और 2 तिहरे शतक बने हैं। इन 26 मैचों में 13 ड्रॉ रहे हैं।
 
पिच को मिल चुकी है खराब रेटिंग : इस मैदान पर खेले गए 4 वनडे में से तीन में पहली पारी में 280 से ज्यादा के स्कोर बने हैं। पुणे में 2017 में पहला टेस्ट खेला गया था जो तीन दिनों के अंदर समाप्त हो गया था। भारत ने 105 और 107 रन बनाए थे और इस पिच को खराब रेटिंग मिली थी। यह मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ था। बाद में यह मैदान एक स्टिंग ऑपरेशन के तहत विवादों में आया था और इसे 6 महीने के लिए निलंबित भी कर दिया गया था।
Photo courtesy: BCCI
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख India vs South Africa : पुणे में द. अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीतने पर होगा भारत का प्रहार