Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राजस्थान के बाद मध्यप्रदेश में पेट्रोल 100 रुपए के पार, लगातार 10वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
गुरुवार, 18 फ़रवरी 2021 (13:13 IST)
नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 10वें दिन बढ़ोतरी के चलते राजस्थान के बाद गुरुवार को मध्यप्रदेश में भी पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की अधिसूचना के मुताबिक पेट्रोल की कीमत में 34 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 32 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी।
इसके अलावा ब्रांडेड पेट्रोल, जिस पर अधिक कर लगाया जाता है, की कीमत महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में 100 रुपए प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुकी है। मध्यप्रदेश के अनूपपुर में पेट्रोल की कीमत 100.25 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 90.35 रुपए है। वैट जैसे स्थानीय करों और माल भाड़े के आधार पर ईंधन की कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं।
webdunia
देश में राजस्थान पेट्रोल पर सबसे अधिक मूल्यवर्धित कर (वैट) वसूलता है जबकि इसके बाद मध्यप्रदेश का स्थान है। मध्यप्रदेश में 33 प्रतिशत के साथ ही 4.5 रुपए लीटर का कर और पेट्रोल पर 1 प्रतिशत उपकर लगाया जाता है। डीजल पर कर 23 फीसदी और 3 रुपए प्रति लीटर तथा 1 फीसदी उपकर है। कीमतों में गुरुवार को बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 89.88 रुपए प्रति लीटर और डीजल 80.27 रुपए प्रति लीटर है। इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 96.32 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.32 रुपए प्रति लीटर हो गई। (भाषा)

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
बम हमले में घायल मंत्री से मिलीं ममता, CID करेगी जांच