आज ही होगा गोवा के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह, प्रमोद सावंत और विश्वजीत राणे रेस में आगे

सोमवार, 18 मार्च 2019 (16:14 IST)
पणजी। गोवा विधानसभा के उपाध्यक्ष माइकल लोबो ने सोमवार को कहा कि राज्य के नए मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा विधायकों प्रमोद सावंत तथा विश्वजीत राणे के नाम चुने गए हैं। सावंत गोवा विधानसभा के अध्यक्ष और राणे राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हैं। लोबो ने केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता नितिन गडकरी के साथ हुई बैठक के बाद बाहर निकलते हुए सोमवार अपराह्न यह बात कही।
 
उन्होंने कहा कि हम जल्द ही मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा कर देंगे। हम यह अपने गठबंधन सहयोगियों को विश्वास में लेने के बाद करेंगे। तेंदुलकर ने पणजी के पास एक होटल में केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता नितिन गडकरी के साथ बैठक के बाद यह बात कही। मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद तटीय राज्य में नए मुख्यमंत्री के चयन को लेकर गहन राजनीतिक गतिविधियां जारी हैं।
 
राज्यपाल से मिले कांग्रेस विधायक : उधर कांग्रेस के सभी 14 विधायक सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए सोमवार को राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिले। विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर ने कहा कि राज्यपाल ने पार्टी के विधायकों को मिलने का समय देने से इंकार कर दिया जिसके बाद विधायकों ने बिना बुलाए ही राज भवन जाने का फैसला किया है। 
 
कावलेकर ने कहा कि हम सदन में बहुमत वाली पार्टी हैं और फिर भी मुलाकात का समय लेने के लिए संघर्ष करना पड़ा। हम मांग करते हैं कि हमें पर्रिकर के निधन के बाद भाजपा सरकार के न रहने की स्थिति में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाए। कांग्रेस राज्य में अभी सबसे बड़ी पार्टी है। 40 सदस्यीय विधानसभा में उसके पास 14 विधायक हैं जबकि भाजपा के पास 12 विधायक हैं।
 
इस साल की शुरुआत में भाजपा विधायक फ्रांसिस डीसूजा के निधन और रविवार को पर्रिकर के निधन तथा पिछले साल 2 कांग्रेस विधायक सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते के इस्तीफे के कारण विधानसभा में सदस्यों की संख्या 36 रह गई है। गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी), महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) के पास 3-3 विधायक हैं जबकि राकांपा के पास एक विधायक है। 3 निर्दलीय विधायक भी हैं। जीएफपी, एमजीपी और निर्दलीय विधायक पर्रिकर सरकार का हिस्सा थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख स्कोडा ने 15.49 लाख रुपए में ऑक्टेविया का कॉरपोरेट एडिशन किया लांच