हरियाणा में लोगों को मारने वाला ‘बकरे जैसा दिखने वाला’ शख्स कौन है..

शुक्रवार, 28 सितम्बर 2018 (16:00 IST)
‘कृपया सावधान रहें। जींद हिसार हासी भुना में 15 से 20 लोगों की टोली आई है। उनके साथ बच्चे और लेडीज हैं और उनके पास हथियार भी हैं और आधी रात को किसी भी वक्त आते हैं और बच्चे के रोने की आवाज़ आती है। कृपया दरवाज़ा न खोलें। प्लीज ज़्यादा से ज़्यादा ग्रुप में शेयर करें। यह हरियाणा पुलिस की तरफ से मैसेज है। पूरे भारत में 5 से 10 दिन में फ़ैल जाना चाहिए’ - इस मैसेज के साथ कुछ तस्वीरें व्हाट्सऐप पर वायरल हो रही हैं। आपको लग रहा होगा कि ऐसे मैसेजेस तो बहुत आते रहते हैं, लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि इस बार कुछ अलग है! वायरल तस्वीरों में से दो तस्वीरें चौंकाने वाली हैं, जिसमें से एक है- बकरे जैसे दिखने वाले एक शख्स की और दूसरी है- विशाल राक्षसी पंजे की।

आइए जानते हैं कि सच क्या है..

हमने मैसेज की पड़ताल के लिए सबसे पहले इसे फेसबुक पर सर्च किया, तो पता चला कि पिछले साल भी यह मैसेज वायरल हुए थे। पिछले साल के वायरल मैसेज में कुछ अन्य तस्वीरें भी थीं। इसके बाद हमने वायरल तस्वीरों को गूगल इमेज सर्च के जरिये ढूंढने की कोशिश की और जो रिजल्ट आए, वह आप भी जानिए..

पहली तस्वीर : बिस्तर पर पड़ी महिला की तस्वीर

यह तस्वीर 2015 में कर्नाटक के बेलगावी में हुई एक घटना की है। उदयवाणी की रिपोर्ट के अनुसार एक 23 वर्षीय युवक पर तीन हत्या का आरोप था। अभियुक्त ने कबूल किया कि उसने तीन हत्याएं (मां और उसके बच्चों) की हैं। वह लंबे समय से बच्चों की मां के साथ अवैध संबंध में था और इसे खत्म करने के लिए उसने यह कदम उठाया था। उसने आगे बताया कि वह केवल मां को मारना चाहता था लेकिन बच्चों ने मां को देख लिया था और उसे मजबूरी में बच्चों को भी मारना पड़ा।

दूसरी तस्वीर: खून से लथपथ परिवार की तस्वीर

यह तस्वीर छत्तीसगढ़ से है और मई 2018 की है। एनाडु की रिपोर्ट के अनुसार महासमुंद, किशनपुर गांव में परिवार के चारों सदस्यों की क्रूरता से हत्या कर दी गई थी। इन क्रूर हत्याओं के पीछे का उद्देश्य अज्ञात है।

तीसरी तस्वीर: विशाल राक्षसी पंजे की तस्वीर

स्नोपस के एक लेख के अनुसार यह एक विशाल, राक्षसी पैर नहीं है, बल्कि कुत्ते का पंजा है, जो मैंज से पीड़ित था। मैंज (डिमोडिकोसिस) विभिन्न प्रकार के डेमोडेक्स कण के कारण कुत्तों में होने वाली सूजन की बीमारी है।

चौथी तस्वीर: बकरे जैसे दिखने वाले एक शख्स की तस्वीर

इस तस्वीर को सर्च करने पर हमें पता चला कि इस तस्वीर में दिखने वाले जीव को गोटमैन नाम दिया गया है, क्योंकि इसका आधा शरीर बकरे का है और आधा मनुष्य का। लेकिन, क्या सच में इस तरह के किसी जीव का अस्तित्व है.. तो इसका जवाब है.. नहीं।

दरअसल यह तस्वीर डीवियन आर्ट नामक वेबसाइट से ली गई थी। Viergacht ने यह तस्वीर वेबसाइट पर अपलोड की है और लिखा है- ‘मेरी सबसे ज्यादा चुराई गई कला। यह एक स्थानीय क्रिप्टिड है, पैर बड़े हैं लेकिन बकरी की तरह।’ Viergacht ने यह भी बताया है कि उन्होंने इसे फोटोशॉप के इस्तेमाल से ढेर सारी तस्वीरें को एडिट करके बनाया है।

अब आपको बताते हैं कि क्रिप्टिड का मतलब क्या होता है.. ऐसे जानवर जिनका अस्तित्व विवादित है, यानी जिसके होने के बारे में पक्की जानकारी नहीं होती है।

‘गोटमैन’ की यह तस्वीर सबसे पहले साल 2015 में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में खूब वायरल हुई। अफवाह उड़ी कि वहां ‘गोटमैन’ देखा गया। खबरों के अनुसार, कई लोगों ने दावा किया कि उन्होंने गोटमैन को देखा था। पिछले साल ‘गोटमैन’ की तस्वीरों ने भारत में प्रवेश किया। सोशल मीडिया पर इसे लेकर अलग-अलग दावे किए गए। कहीं इसे ओडिशा का बताया गया तो कहीं हरियाणा और राजस्थान का। ओडिशा के मामले में भेड़ों की हत्या करने वाला जीव बताया गया तो हरियाणा और राजस्थान में आए किसी हिंसक गिरोह का।

हमारी पड़ताल में वायरल तस्वीरें के साथ किया जा रहा दावा झूठा साबित हुआ।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING